Email में रिज्यूम कैसे और किस प्रकार से लिखे [हिन्दी मे] |What to Write in an Email When Sending a Resume For Job?

 अपने सपनों की नौकरी के लिए आवेदन करते समय, केवल एक रेज़्यूम भेजना हमेशा काम नहीं करेगा।  नौकरी की भूमिका (कार्य ) के लिए विचार किए जाने की संभावनाओं को अधिकतम करने के लिए आपको इसे एक कवर लेटर के साथ पूरा करना होगा।  और उसके लिए आपको पता होना चाहिए कि रिज्यूम भेजते समय ईमेल में क्या लिखना है।



अब, एक कवर लेटर क्या है?  उन लोगों के लिए जो अभी तक नहीं जानते हैं कि एक कवर लेटर क्या है, यह केवल एक पत्र है जो आपके रेज़्यूम के साथ चलता है, जहां आप लिखते हैं कि आप भूमिका के लिए कैसे सही हैं, और आप सही उम्मीदवार क्यों हैं।


इस लेख में, आपको एक संपूर्ण कवर लेटर लिखने के लिए सभी टिप्स और बदलाव मिलेंगे जो आपके चयन की संभावनाओं को और बढ़ाने में मदद करेगा।


अक्सर, आप जो कवर लेटर लिखेंगे, वह ईमेल फॉर्म में लिखा जाएगा।  इसलिए, अगली बार जब आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करें, तो हमेशा अपने रेज़्यूम के साथ एक आकर्षक कवर लेटर लिखें।


कुछ Basic जानकारी जिससे अपने कवर लेटर को लुभावना लिख सकते हैं। |The Basic guide to writing a captivating cover letter


 ईमेल में कवर लेटर लिखने की मूल बातें जानना महत्वपूर्ण है।  यहां कुछ बुनियादी सुझाव दी गई हैं जिनका पालन आप कागज पर या ईमेल में कवर लेटर लिखते समय कर सकते हैं।


1. विभिन्न नौकरियों के लिए आवेदन करते समय एक सामान्य कवर पत्र न लिखें और इसे कॉपी-पेस्ट न करें।  रिक्रूटर्स (नियोक्ताओं) यह पता लगाने में अच्छे होते हैं कि कॉपी क्या है और ओरिजिनल क्या है।  इसलिए, कुछ मिनटों का समय निकालें और सोचें।  फिर, यह बताते हुए एक पत्र लिखें कि आप उस नौकरी के लिए उत्साहित क्यों हैं, और नौकरी आपके सपनों को साकार करने में आपकी मदद कैसे करेगी।


2. नौकरी के आवेदन के लिए औपचारिक ईमेल कैसे लिखें, पत्र की शुरुआत औपचारिक अभिवादन से करें।  पूरे नाम के साथ सही सलाम का प्रयोग करें;  सामान्य शीर्षक का उपयोग करने से बचें।  यदि आप नाम के आधार पर शीर्षक के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो शीर्षक को छोड़ दें और औपचारिक अभिवादन का उपयोग करें।


3. एक आकर्षक लाइन के साथ पत्र को प्रारंभ करें।  यदि आपके पास शुरू करने के लिए कुछ और है तो अपने नाम का उल्लेख करने की कोई आवश्यकता नहीं है।  आपका नाम और परिचय पत्र पहले से ही आपके रेज़्यूम पर हैं, इसलिए आपको भर्तीकर्ता को यह दिखाने पर ध्यान देना होगा कि आप नौकरी के बारे में कितने उत्साहित हैं।  उदाहरण के लिए- “मैं आपकी कंपनी/संगठन में इस नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए वास्तव में उत्साहित और उत्साहित हूं।”  यह भी लिखें कि आप नौकरी को लेकर इच्छुक क्यों हैं।


4. रेज़्यूम या कवर लेटर भेजने के लिए ईमेल बॉडी में, आपको अपने रेज़्यूम के दायरे से परे जाना चाहिए।  इसका क्या मतलब है?  इसका मतलब है कि आपको इस अवसर का उपयोग अपने व्यक्तित्व को प्रकट करने के लिए करना चाहिए जिसका उल्लेख आप अपने रिज्यूम में नहीं कर सकते।  आपने अपने रिज्यूम में पहले से क्या रखा है, यह समझाने का कोई फायदा नहीं है।  इस भाग को लिखते समय, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें-


उन जिम्मेदारियों को संभालने के दौरान आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा?

● आप अपने पेशेवर जीवन को संक्षिप्त रखते हुए उसके बारे में विस्तार से कैसे बता सकते हैं?

● आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके साथ आपकी कार्य नीति, शौक और व्यक्तित्व कैसे संरेखित होते हैं?


5. ऐसा नहीं है कि कंपनी आपकी मदद कैसे करेगी;  इस तरह आप कंपनी की मदद करेंगे।  आपको यह उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है कि कंपनी आपकी सहायता कैसे करेगी।  आप पहले से ही इसके बारे में जानते हैं;  इसलिए, आपको मिलने वाले भत्तों का उल्लेख किए बिना, उल्लेख करें कि आप कंपनी की मदद कैसे करेंगे।  उन क्षेत्रों की पहचान करने का प्रयास करें जहां कंपनी को सुधार करने की आवश्यकता है और उल्लेख करें कि आप कंपनी के लिए एक संपत्ति कैसे बनेंगे।


6. खुद को बाजार में उतारें और सही कौशल दिखाएं।  अपने व्यक्तिगत पक्ष और उन कौशलों को दिखाने में संकोच न करें जिन्हें आपने पिछले वर्षों में सिद्ध किया है।  उन क्षेत्रों का भी उल्लेख करें जिन पर आपको काम करने की आवश्यकता है क्योंकि यह आपकी उम्मीदवारी में वास्तविकता को जोड़ देगा।


7. अपनी जॉब प्रोफ़ाइल से मेल खाने वाले अनुभवों को हाइलाइट करें.  यह एक महत्वपूर्ण बात है जिसका आपको अपने कवर लेटर में उल्लेख करना चाहिए।  नौकरी के विवरण या उन भूमिकाओं को देखें जिन्हें आपको पूरा करने की आवश्यकता है।  सभी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, उन अनुभवों का उल्लेख करें जो आपकी उम्मीदवारी को सही ठहराते हैं और आपको कंपनी के लिए एकदम उपयुक्त लगते हैं।


8. अपने रिज्यूमे और अन्य चीजों में अंतर को सही ठहराएं जिनके लिए स्पष्टीकरण की आवश्यकता है।  यदि आप नौकरी के बारे में कानूनी रूप से गंभीर हैं तो यह करना बहुत अच्छी बात है।  कोई सही रेज़्यूमे नहीं है और इसीलिए एक कवर लेटर छोटी-छोटी गलतियों या करियर के अंतराल, करियर के स्विच आदि को समझाने का काम करता है, लेखन कौशल और ईमानदार स्पष्टीकरण के साथ, आप अपनी उम्मीदवारी को ताकत दे सकते हैं।


9. अपने कवर लेटर में कुछ नंबर और आंकड़े शामिल करें।  हां, आपने इसे सही सुना।  अपने करियर के पिछले वर्षों में या अपने प्रशिक्षण के दौरान प्रतिशत और वृद्धि जैसी संख्याओं को जोड़ने से भर्तीकर्ता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।


10. कुछ शब्दों का उल्लेख करें जो आपके पिछले नियोक्ताओं ने आपके बारे में कहा था।  ऐसा तब करें जब आप सीधे प्रशंसापत्र नहीं भेज सकते।  आपके कवर लेटर में करना बहुत अच्छी बात होगी और यह निश्चित रूप से एक बेहतर प्रभाव पैदा करने वाला है।


11. सही स्वर सेट करें और अपनी आवाज़ ढूंढें।  कवर लेटर लिखते समय, सही टोन ढूंढना बहुत मुश्किल हो जाता है।  औपचारिकता का पालन करते हुए कभी-कभी यह बहुत गंभीर हो जाता है।  इसलिए, कंपनी का अध्ययन करके सही आवाज और स्वर खोजें।  उसके बाद ही आप पत्र लिखते समय सही मूड और टोन सेट कर सकते हैं।


12. डींग मारने की भूल न करते हुए सूक्ष्म स्वर का प्रयोग करें।  हां, जब आप सपनों की नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हों तो डींग मारना उतना बुरा नहीं है।  यह वास्तव में आपको खुद को आगे रखने में मदद करता है।  इसलिए, डींग मारने के डर को अपने आप पर हावी न होने दें।


13. एक शक्तिशाली/सकारात्मक नोट पर पत्र समाप्त करें।  पत्र को समाप्त करते समय, औपचारिक या धूमिल न लगें;  इसके बजाय, शक्तिशाली ध्वनि करें और उत्साह को कम न होने दें।


14. एक शक्तिशाली कवर लेटर लिखने या ईमेल में रिज्यूम भेजने के तरीके के आलोक में, इसे छोटा और कुरकुरा रखना न भूलें।  भर्तीकर्ता के समय को महत्व दें।  सटीक प्रयोग करें और सकारात्मक नोट पर कवर लेटर को समाप्त करें।


15. अंतिम लेकिन कम से कम, हमेशा लिखने के बाद कवर लेटर को संपादित करें।  छोटी-मोटी गलतियों, लहज़े में बदलाव, शब्दों के परिवर्तन, और कुछ भी जो कवर लेटर को बेहतर बना सकता है, के लिए इसे देखें।


 उपरोक्त सभी ट्रिक्स का ध्यान रखते हुए, आप एक निर्दोष और शक्तिशाली कवर लेटर लिख सकते हैं जो आपको और आपके कौशल को सबसे अच्छी तरह से परिभाषित करता है।


 एक अच्छी तरह से लिखा गया कवर लेटर आपके विचार किए जाने की संभावना को अधिकतम कर सकता है और यहां तक ​​कि आपके नियोक्ता के दिमाग को भी बदल सकता है।  इसलिए, इसे अपने पास सभी प्रतिभाओं के साथ लिखें।


सम्मोहक कवर लेटर लिखने के लिए कुछ अन्य त्वरित सुझाव |Some other quick tips for writing a compelling cover letter


अपने कवर लेटर को बॉयलरप्लेट न करें।  इसका मतलब है कि एक भी कवर लेटर न लिखें और इसे हर जगह भेजें।  सर्वोत्तम प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए कवर लेटर को निजीकृत करें।


निष्कर्ष / Conclusion


एक कवर लेटर लिखना पुराना स्कूल नहीं है।  बिना कवर लेटर के एक हजार रिज्यूमे देखकर नियोक्ता तंग आ चुके हैं।  यह वास्तविक कलाकार के बिना एक प्रदर्शनी की तरह है।  इसलिए दूसरों की तरह बेवकूफ मत बनो।


 हमेशा बैंडबाजे से दूर रहें और जितना हो सके उतना अनोखा बनने की कोशिश करें।  यदि आप वास्तव में नौकरी चाहते हैं, तो इसके बारे में शोध करें और कवर लेटर लिखने से पहले सभी विवरण एकत्र करें।  ऐसा करने से आपको नियोक्ता पर बेहतर प्रभाव डालने में मदद मिलेगी।


About me


नमस्कार मैं LD Tandon  मैं छत्तीसगढ़ रायपुर के एक छोटे से गांव में रहता हूं। मै पेशे से OT Technicion NHM में हु। मुझे किसी के बारे में लिखना सर्च करना और लोगो को कुछ जानकारी देने का प्यास रहता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.