Career Option 12 वीं के बाद एयर होस्टेस कोर्स से बनाये अपना कैरियर | Qualification, Course & Training, Jobs, Salary Details

 एयर होस्टेस कई युवा स्नातकों द्वारा वांछित भारत में उच्च प्रोफ़ाइल व्यवसायों में से एक है।  एयर होस्टेस का पेशा युवा लड़कियों के लिए एक सपने के सच होने जैसा है।

 इस पेशे में आपको न केवल अच्छे वेतन वाले करियर ट्रैवल प्रेमी मिलते हैं, बल्कि दुनिया भर के अलग-अलग लोगों से मिलते हैं, अलग-अलग लोकेशन देखने को मिलते हैं, आपको मशहूर हस्तियों, बिजनेस टायकून से मिलने का मौका मिलता है और बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है।

 एयर होस्टेस की नौकरी एक आसान काम के रूप में लगती है, लेकिन विमान में उसकी कई जिम्मेदारियां हैं और यह एक आसान काम नहीं है।

 उसे हर यात्री का अभिवादन करना है, सुरक्षा के साथ समन्वय करना है, यात्री की हवाई यात्रा को आरामदायक बनाना है, अपनी सीट के निपटान के दौरान यात्रियों का मार्गदर्शन करना है।

 साथ ही एयर होस्टेस को कुछ मुश्किल पैसेंजर्स को संभालना पड़ता है और धैर्य और शांत रहना पड़ता है।  ज्यादातर महिलाएं एयर होस्टेस का करियर चुनती हैं, लेकिन जो पुरुष करियर चुनते हैं, उन्हें ‘स्टूवर्स’ कहा जाता है।

 एक एयर होस्टेस को बाद में सीनियर फ्लाइट अटेंडेंट और फिर हेड अटेंडेंट के रूप में पदोन्नत किया जा सकता है।

 एयर होस्टेस का औसत करियर आठ से दस वर्षों का होता है, बाद में वह जमीनी कर्तव्यों की ओर बढ़ सकती है, जिसमें चेक होस्टेस की नौकरी, एयर होस्टेस का प्रशिक्षण, ग्राउंड होस्टेस या प्रबंधन स्तर के साथ काम करना शामिल है।

 एयर होस्टेस के रूप में नौकरी पाने के लिए आपका व्यक्तित्व शिक्षा से ज्यादा महत्वपूर्ण है।

एयर होस्टेस योग्यता / पात्रता Air Hostess Qualification/Eligibility

एयर होस्टेस के लिए पात्रता मानदंड को 4 categories में विभाजित किया जा सकता है।

1. एयर होस्टेस कोर्स के लिए शैक्षिक योग्यता Educational Qualification for Air Hostess Course

एयर होस्टेस कोर्स करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10 + 2 है।  यह HSC को आगे बढ़ाने के लिए उत्तम कोर्स में से एक है।  हालांकि, यदि आप पीजी एयर होस्टेस कोर्स के लिए जा रहे हैं तो न्यूनतम योग्यता स्नातक होगी।

 हालांकि ऐसी अकादमियां हैं जो उम्मीदवारों के लिए एक पाठ्यक्रम भी पेश कर रही हैं जो सिर्फ 10 वीं पास हैं लेकिन आपको इसमें शामिल नहीं होना चाहिए क्योंकि आपके 10 + 2 पूरा करने के बाद इसमें शामिल होना बेहतर है।

 इसके अलावा, आप हिंदी, अंग्रेजी और किसी भी अन्य विदेशी भाषा को जानते होंगे।

2. आयु और वैवाहिक स्थिति Age and Marital Status

आयु सीमा आमतौर पर किसी विशेष संस्थान की नीति पर निर्भर करती है।  आम तौर पर अकादमियां 17 साल और 26 साल के आयु वर्ग के उम्मीदवारों को पसंद करती हैं।

 वैवाहिक स्थिति किसी दिए गए अकादमी की नीति पर भी निर्भर करती है।  हालाँकि वे अविवाहित लड़कियों को पसंद करते हैं लेकिन कुछ संस्थान विवाहित महिलाओं को भी अनुमति देते हैं।

3. शारीरिक मानक Physical Standards

एयर होस्टेस की नौकरियां व्यवहार और शारीरिक बनावट के बारे में हैं।  अगले भाग में हम व्यवहार कौशल के बारे में बात करेंगे लेकिन यहाँ हम संस्थानों द्वारा अपेक्षित कुछ भौतिक मानकों को देखते हैं।

 आवश्यक न्यूनतम ऊंचाई 5.2 ”या 157 सेमी होनी चाहिए।  उम्मीदवार का वजन उसकी ऊंचाई के अनुपात में होना चाहिए।  स्किन कॉम्प्लेक्शन मायने रखता है और इसे क्लिअर कॉम्प्लेक्शन को फेयर करना चाहिए।  शारीरिक फिट और आकर्षक काया।

4. चिकित्सा स्थिति Medical Condition

भौतिक मानकों की तरह ही एयर होस्टेस की नौकरियों में भी चिकित्सा मानकों की आवश्यकता होती है।

 एक उम्मीदवार को मानसिक बीमारी का इतिहास नहीं होना चाहिए।  नेत्र दृष्टि की आवश्यकता 6/9 है।  कुछ एयरलाइंस कुछ रियायत दे सकती हैं।  आपको किसी बड़ी बीमारी से पीड़ित नहीं होना चाहिए।

 इसलिए एयर होस्टेस बनने के लिए ये सभी तरह की योग्यताएं थीं।

व्यवहार कौशल आवश्यक है Behavioral Skills Required

एयर होस्टेस बनने के लिए केवल सामान्य योग्यता जैसे शैक्षणिक, शारीरिक या चिकित्सा पर्याप्त नहीं है।  आपको इससे ज्यादा की जरूरत है।  इस नौकरी से अभ्यर्थियों को कुछ व्यवहार कुशलता प्राप्त होने की उम्मीद है जो उनके व्यक्तित्व को दर्शाता है।

मनभावन व्यक्तित्व (Pleasing Personality): अच्छी उपस्थिति के साथ-साथ मधुर आवाज भी होनी चाहिए।  आपको बोर्ड पर यात्रियों के अनुकूल होना चाहिए।  एक अनुकूल आउटगोइंग व्यक्तित्व एक एयर होस्टेस बनाता है।

 अच्छा संचार कौशल (Good Communication Skills): आपको यात्रियों के साथ संवाद करने में सक्षम होना चाहिए और अगर उन्हें किसी चीज़ की ज़रूरत है तो उनकी मदद करना चाहिए।  यात्रियों को समझाने के लिए बेहतर संचार कौशल बहुत महत्वपूर्ण हैं।  यहां भाषा दक्षता जरूरी है।

मन की उपस्थिति (Presence of Mind): यदि कोई आपातकालीन लैंडिंग होती है, तो एयर होस्टेस को अपने मस्तिष्क का उपयोग करना होगा और बोर्डों पर भोले यात्रियों को सभी आवश्यक निर्देश देने होंगे।  उन्हें ऐसी किसी भी घटना में मन की बड़ी उपस्थिति दिखानी होगी।

 टीम वर्क: आपको पूरे केबिन क्रू के साथ काम करना होगा।  आमतौर पर एक घरेलू उड़ान में एक केबिन क्रू में 12 – 14 से अधिक सदस्य होते हैं।  इसलिए आपको मिलकर काम करना होगा।

 लंबे घंटों के लिए तैयार कार्य (Ready Work for Long Hours): उड़ान में देरी बहुत सामान्य है और इसलिए कभी-कभी आपको अतिरिक्त प्रयास करना पड़ता है।  कम से कम 3 से 4 घंटे अतिरिक्त यदि कोई फ्लाइट मौसम या किसी अन्य कारणों से लेट हो जाए।

 पॉजिटिव एटीट्यूड (Positive Attitude): अंत में, एक पॉजिटिव रवैया जो कि आप काम कर सकते हैं, उसकी जरूरत है

परीक्षण Examination

प्रत्येक एयरलाइन कंपनी एयर होस्टेस की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करती है।  आमतौर पर एक पूरी चयन प्रक्रिया को 3 चरणों में विभाजित किया जा सकता है।

लिखित परीक्षा (Written Examination): लिखित परीक्षा आपकी योग्यता और तर्क का परीक्षण करती है।  परीक्षा पैटर्न अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं से काफी मिलता-जुलता है जहां वे कई प्रकार के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछते हैं।

 तो लिखित परीक्षा को साफ़ करने के लिए आप वैसे ही तैयारी कर सकते हैं जैसे उम्मीदवार अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं।

 ग्रुप डायनेमिक्स या जीडी (Group Dynamics or GD): दूसरा चरण ग्रुप डिस्कशन है जहां आपको दिमाग, संचार कौशल, टीम वर्क, लीडरशिप क्वालिटी, आपके दृष्टिकोण आदि की उपस्थिति के लिए परीक्षण किया जाएगा। इसके लिए, आपको ग्रुप डिस्कशन के लिए अच्छी तरह से तैयार होना चाहिए।

 साक्षात्कार (Interview): एक साक्षात्कार पर तीसरा और अंतिम दौर एक है।  यहां कंपनी आपके समग्र व्यक्तित्व के लिए आपको जज करेगी।  यदि चयनित है, तो कंपनी आपको अगले छह महीनों के लिए प्रशिक्षित करेगी।

एयरहोस्टेस पाठ्यक्रम Airhostess Courses

यदि आप एक एयर होस्टेस के रूप में अपने कैरियर का पीछा करने के बारे में गंभीर हैं, तो आपको अपनी शैक्षिक योग्यता के आधार पर एक कोर्स में शामिल होना चाहिए।

 पाठ्यक्रम तीन प्रकार के होते हैं।

 सर्टिफिकेट कोर्स (Certificate Courses): सर्टिफिकेशन कोर्स 10 + 2 उम्मीदवारों के लिए हैं।  आमतौर पर एक कोर्स की अवधि 6 महीने से 1 वर्ष तक होती है, लेकिन कुछ फास्ट ट्रैक सर्टिफिकेट कोर्स सिर्फ 3 महीने लंबे हो सकते हैं।

 यहाँ प्रमाणपत्र पाठ्यक्रमों की सूची दी गई है।

  • Aviation Management and Hospitality
  • Air Hostess Management
  • Aviation Customer Service
  • Air Hostess Training
  • Cabin Crew/Flight Attendant
  • Airlines Hospitality etc.…

Diploma Courses

10 + 2 के बाद डिप्लोमा कोर्स भी किया जा सकता है।  ग्रेजुएशन के बाद ही पीजी डिप्लोमा कोर्स किया जा सकता है।

 पाठ्यक्रम की अवधि प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम के समान है।

  • Diploma in Air Hostess Training
  •  Diploma in Aviation and Hospitality Management
  •  Diploma in Hospitality and Travel Management
  •  Diploma in Cabin Crew/Flight Attendant Training

Degree Courses

डिग्री कोर्स तीनों में से सबसे महत्वपूर्ण कोर्स है।  कोर्स की अवधि 3 साल लंबी है और आपको 10 + 2 होना चाहिए।

  • B.Sc. in Air Hostess Training
  • B.Sc. Aviation
  • Bachelor of Hospitality and Travel Management
  • Bachelor of Travel and Tourism Management

इसलिए ये सभी पाठ्यक्रमों की सूची थी।

 मैं आपको 3 साल के लंबे डिग्री कोर्स में शामिल होने की सलाह देता हूं।

एयर होस्टेस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट / अकादमी Air hostess Training Institute/Academy

यदि आप एक दिन एयरहोस्टेस बनने के अपने सपने को पूरा करना चाहते हैं, तो आपको अपने पाठ्यक्रम में निम्नलिखित में से किसी एक संस्थान (institutes) से जुड़ना होगा

1. Frankfinn Institute of Air Hostess, New Delhi and Mumbai

2. Air Hostess Academy, Bangalore, Chandigarh, Delhi, Mumbai

3. Rajiv Gandhi Memorial College of Aeronautics, Jaipur

4. Universal Aviation Academy, Chennai

5. Rai University, Ahmedabad.

कुछ अन्य संस्थान भी हैं लेकिन ये 5 सर्वश्रेष्ठ हैं।

कंपनिया Companies

1. Air India

2. Indian Airlines

3. Alliance Air

4. Go Air

5. Jet Airways

6. Indigo

7. Gulf Air

8. Singapore Airlines

9. Lufthansa

10. Jet Airways

एयर होस्टेस की सैलरी Air Hostess Salary

एक एयर होस्टेस की सैलरी उस एयरलाइन कंपनी पर निर्भर करती है जिसके साथ वह काम कर रही है।

 आमतौर पर एक कंपनी अपने एयर होस्टेस को 20,000 रुपये से 80,000 रुपये के बीच कुछ भी भुगतान करती है।  घरेलू एयरलाइंस 20,000 से 35,000 रुपये का भुगतान करती हैं और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस अनुभव के आधार पर 80,000 रुपये तक का भुगतान कर सकती हैं।  हालांकि, कुछ शानदार अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनर अपने वरिष्ठ एयर होस्टेस को प्रति माह 100,000 रुपये से 200,000 रुपये के बीच कुछ भी भुगतान कर सकते हैं।

 इसके अलावा, कंपनियां चिकित्सा बीमा, सेवानिवृत्ति योजना और उड़ान टिकटों पर छूट जैसे अतिरिक्त भत्ते प्रदान करती हैं।  इसलिए एयर होस्टेस की नौकरियों के लिए पे पैकेज वास्तव में बहुत अच्छा है।

Male Air Hostess

पुरुष भी महिलाओं की तरह एयर क्रू का हिस्सा बन सकते हैं।  यह पूरा लेख पुरुषों पर उसी तरह लागू होता है जिस तरह यह महिलाओं पर लागू होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.