12 वी Arts के बाद क्या करें,Futur कैरियर बनाने के लिये। Top 12 Career Option.

 भारत में, कक्षा 12 की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए उपलब्ध तीन primary options हैं – विज्ञान(Science), वाणिज्य और कला स्ट्रीम।


 जबकि पहले दो सबसे अधिक मांग वाले हैं, ‘सर्वश्रेष्ठ’ छात्रों को सबसे अधिक प्रतिशत अंकों के साथ आकर्षित करते हैं, आर्ट्स स्ट्रीम को अक्सर ‘कमजोर’ छात्रों का गढ़ कहा जाता है – या जिन्होंने अपने पिछले कक्षा 10वी में का कम प्रतिशत से उत्तीर्ण किया है  ।


 दुख की बात है, लेकिन यह सच नहीं है?


 लेकिन सच्चाई से कोई और दूर नहीं हो सकता है।  लोकप्रिय धारणा के विपरीत, जो छात्र आर्ट्स स्ट्रीम का चयन करते हैं, वे अपनी कक्षा 12वी को पोस्ट करते हैं, उनके पास कैरियर विकल्पों की एक बढ़ती हुई सूची होती है जिसे वे अपनी योग्यता और रुचि के अनुसार आगे बढ़ा सकते हैं।


 इस श्रेणी में लोकप्रिय करियर विकल्पों में शामिल हैं;  कानून(Law), पत्रकारिता(Journalism), Humanities (मनुष्य-जाति-संबंधी विज्ञान), एनीमेशन, शिक्षा, प्रदर्शन कला(Performing Arts), फैशन या कपड़ा डिजाइनिंग(Fashion or Textile Designing), यात्रा और पर्यटन, IT & Software, Hospitality and Banking के नाम पर कुछ।


 तो उन सभी Class 12वी कला के छात्रों के लाभ के लिए जो सबसे अधिक संभावित स्तंभों के आसपास चलने की संभावना रखते हैं, viable career options की खोज करने के लिए अपनी परीक्षा पोस्ट करते हैं, यहां 12 वीं कला के बाद 12 सर्वश्रेष्ठ कैरियर विकल्पों की एक क्यूरेट सूची है जिस पर आप विचार कर सकते हैं और बेहतर कैरियर के लिए चुनाव कर सकते हैं।


12 वीं आर्ट्स के बाद शीर्ष कैरियर विकल्पों की सूची

List of top career options after 12th Arts



1. Bachelor of Arts (B.A) in Humanities & Social Sciences.


 12 वीं कला के बाद सबसे लोकप्रिय कैरियर विकल्पों में से एक, B.A डिग्री एक तीन वर्षीय स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम है जो liberal arts and social sciences से संबंधित विषयों पर केंद्रित है।


 विशेषज्ञता के लिए पसंदीदा विषय विकल्प शामिल हैं;  अंग्रेजी साहित्य, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, इतिहास, समाजशास्त्र और दर्शनशास्त्र।


उनके BA की डिग्री के पूरा होने के बाद,  छात्रों के पास आगे की पढ़ाई करने और मास्टर्स इन आर्ट्स (M.A) करने का विकल्प है।


 Career options: Banking, Marketing & Sales, General Administration and Retail.



2.    Bachelor of Arts (B.A) in Fine/Performing/Visual Arts



फिर से कला, डिजाइन, नृत्य(Dance), चित्रकला(painting), कला या फिल्म निर्माण जैसे fine arts में करियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए एक स्नातक पाठ्यक्रम।  उत्सुकता से पर्याप्त, यह वाणिज्य और विज्ञान की धाराओं से एक सक्रिय, Creative streak के साथ छात्रों को आकर्षित करता है।


 जो छात्र इस पाठ्यक्रम का विकल्प चुनते हैं, उनके पास रचनात्मक गतिविधियों की एक श्रृंखला में विशेषज्ञता के कैरियर विकल्प हैं, जिनमें शामिल हैं;  Applied arts, ड्राइंग और पेंटिंग, फिल्म निर्माण(filmmaking) और दूसरों के बीच सिरेमिक।


 Career options: Exhibition Designer, Artist, Illustrator, Secondary school teacher, Museum/Gallery Curator.


3.    Bachelor of Design (B.Des) in Animation



ग्राफिक / वेब डिज़ाइन और एनीमेशन में करियर बनाने की तलाश है?  फिर 12 वीं कला के बाद यह स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम आपके लिए सही है।  जब इस विशेषज्ञता के क्षेत्र को चुनने की बात आती है, तो इस कोर्स के लिए चयन करने वाले छात्रों के पास कई विकल्प होते हैं।


 अधिक लोकप्रिय कैरियर विकल्पों में से कुछ में शामिल हैं;  2D / 3D एनिमेशन, Animation Film Making, ग्राफिक / वेब डिजाइन, Sound & Video Editing and Visual Effects (VFX)।  साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्र भी इस कार्यक्रम में शामिल होने के पात्र हैं।

Career Options: Graphic Designer, Interior designer, Textile designer, User Experience Designer



4.  BA LLB (Bachelor of Arts & Bachelor of Laws)



कई छात्रों द्वारा 12 वीं कला का चयन करने के बाद बीए एलएलबी कार्यक्रम एक लोकप्रिय कैरियर विकल्प है।  यह प्रशासनिक कानून में पांच साल का Dual degree professional है जो कानूनी क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने के इच्छुक छात्रों को Targets करता है।


 इच्छुक छात्रों को अपनी कक्षा 12वी (किसी भी स्ट्रीम में) को न्यूनतम 50% अंकों के साथ पहले उत्तीर्ण करना होगा और फिर इस कोर्स में शामिल होने के लिए Common Entrance Test पास करना होगा।


यह पाठ्यक्रम कर-कानून, आपराधिक और कॉर्पोरेट कानून आदि जैसे कानूनी विषयों के अलावा इतिहास, अर्थशास्त्र और समाजशास्त्र जैसे कला-संबंधित विषयों को शामिल करता है। छात्रों को इस पाठ्यक्रम में शामिल होने वाले विशेषज्ञता पद के अपने क्षेत्र के रूप में – संवैधानिक कानून और आपराधिक कानून के बीच चयन करने के लिए मिलता है।


Career Options: Independent lawyer, Corporate lawyer, Human Resource Specialist, Labour & Employment lawyer, Legal consultant, a Public prosecutor.




5.  Bachelor of Science (in Hospitality & Travel)



Arts के छात्रों के लिए यह कोर्स उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है, जो तेजी से बढ़ते Hospitality और / या यात्रा(Travel) और पर्यटन उद्योग(Tourism Industry) में अपना करियर बनाना चाहते हैं।  इस पाठ्यक्रम में शामिल होने के लिए पात्र होने के लिए छात्रों को किसी भी स्ट्रीम में अपनी 10 +2 परीक्षाओं को पास करने या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी अन्य समकक्ष योग्यता रखने की आवश्यकता है।


 यह Arts course छात्रों को Both The Industries के कामकाज से संबंधित महत्वपूर्ण पहलुओं के विशेषज्ञ होने के लिए कई विकल्प प्रदान करता है।  इनमें Hospitality / Hotel management, Culinary arts, Catering और किराए(fares) और Ticketing शामिल हैं।

Career Options: Travel & Tour operators, Airlines, Airports, Online Travel websites, Visa & travel document service firms, Hotels & Resorts, Tourist information offices and Luxury Cruise companies.



6.    BHM in Hospitality & Travel



Hospitality & Travel क्षेत्र में करियर बनाने के लिए 12 वीं कला के बाद Bachelor of Hotel Management in Hospitality & Travel कोर्स एक और सिद्ध करियर विकल्प है।


 आमतौर पर BHM के रूप में संदर्भित, इस होटल प्रबंधन पाठ्यक्रम का अनुसरण कोई भी Candidate कर सकता है, जिसने विज्ञान, वाणिज्य या आर्ट्स स्ट्रीम से अपना 10 + 2 पास किया हो।  Specialisation के लिहाज से Food एंड Beverage services और हाउस कीपिंग पसंदीदा विकल्प हैं।  आपकी सहायता करने के लिए, आप इसे देख सकते हैं- 


Career Options: Same as above



7.   Bachelor of Science (in Design)



 Bachelor of Science or BSc in Design degree आपके लिए मांग की जाने वाली Designer बनने की ओर कदम बढ़ा सकती है।


 तीनों Subject (Science, Commerce & Arts) से 10+2 छात्र इस स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए पात्र हैं, जिनकी अवधि लगभग है।  3-4 साल, Institute पर निर्भर करता है।  यहाँ specialisations की सूची में शामिल हैं;  अन्य लोगों के बीच Communication design, interior design and fashion design.


Career Options: Architecture, CADD, Interior design, Graphic design,Fashion design. 




8. Bachelor of Journalism & Mass Communication (BJMC)




यह तीन वर्षीय लंबा Undergraduate Degree course Arts छात्रों के लिए है जो Excellent Communication और Writing skills के साथ बढ़ते मीडिया (print, online & electronic) और Advertising Industry में शामिल होना चाहते हैं।


 किसी भी Subject से 10+2 छात्रों के लिए खुला, यह तीन वर्षीय पाठ्यक्रम छात्रों को पत्रकारिता(journalism), फिल्मों और टेलीविजन, Media planning और Music और Sound production जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता का अवसर प्रदान करता है।

छात्रों को 12वीं Arts के बाद इन Courses के लिए निश्चित रूप से चयन करना चाहिए, जो भविष्य में अच्छा स्कोप है।


Career Options: Corporate Communications, Journalism, Content development, Digital Marketing, Advertising copywriter, and Associate broadcast producer.



9.  Bachelor of Mass Media (BMM)




क्या आप एक प्रतियोगी और रचनात्मक रूप से इच्छुक व्यक्ति हैं जो Highly competitive mass communication and media industry में अपनी पहचान बना रहे हैं?


 यदि हाँ, तो यह तीन-वर्षीय Undergraduate course आपको इन Exciting ज्ञानक्षेत्र में से 12वीं कला के बाद एक लंबे और सफल कैरियर विकल्प बनाने के लिए सिर्फ सही आधार दे सकता है।


 इस कोर्स की अवधि आम तौर पर 6 सेमेस्टर के साथ 3 साल है।  पाठ्यक्रम में विज्ञापन, संचार(communications) और जनसंपर्क(public Relations) से संबंधित एक विशाल क्षेत्र शामिल है।  विशेषज्ञ(specialise) शामिल करने के Option,  पत्रकारिता(journalism), विज्ञापन(advertising), जनसंपर्क(public Relations) और corporate communications संचार।


Career Options: Same as above.



10. Bachelor in Computer Applications (BCA)



कंप्यूटर से चलने वाली इस दुनिया में, BCA की डिग्री आपको कंप्यूटर भाषाओं का पता लगाने की शक्ति दे सकती है।  12वीं Arts Subject के बाद एक कंप्यूटर कोर्स की मांग, BCA की डिग्री आम तौर पर IT या Computer science में B.Tech/B.E degree के बराबर होती है।


 कोई भी छात्र जिसने गणित के साथ अपना 10+2 उत्तीर्ण किया है, न्यूनतम 45% अंक प्राप्त करके इस तीन वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकता है।


Networking Hardware & Security, Mobile App Development, Programming, Cloud Computing and Game Design विशेषज्ञता के लिए उपलब्ध कुछ विकल्प हैं।


Career Options: Systems Administrator, Desktop Technician, Helpdesk Assistant. Freelance web designer, Computer teacher/instructor.

11. Diploma in Education (D.Ed)



Arts के छात्रों के लिए Graduation course के बाद यह उन लोगों के लिए है जो एक profession के रूप में Teaching की ओर झुकाव रखते हैं।


 यह दो वर्षीय स्नातक की डिग्री Reputed Academic institutions में playschool/Nursery/kindergarten स्तर पर शिक्षण पेशे में शामिल होने के इच्छुक 10+2 छात्रों के उद्देश्य से है।  पूरा होने पर आपके पास B.Ed (Bachelor of Education) कोर्स करने का करियर विकल्प भी है।


Career Options: Education Counsellor, Content Writer, Junior Teacher, Librarian, Home Tutor, Record Keeper.



12. BBA LLB (5-year integrated course)



Bachelor of Business Administration और Bachelor of Legislative Law Honours के रूप में जाना जाता है, जिसे आमतौर पर BBA LLB के रूप में जाना जाता है, प्रशासनिक कानून के क्षेत्र में विशेषज्ञता वाले 12वीं कला के लिए five-year undergraduate integrated course है।


 B.A LLB पाठ्यक्रम से अलग यह क्या तथ्य है कि कला के छात्रों के लिए यह कैरियर विकल्प आपको business administration and law से subjects related के संयोजन का अध्ययन करने का मौका देगा।  यहां न्यूनतम योग्यता criteria न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10 + 2 है।


 कानूनी ज्ञान के साथ सर्वोत्तम business practices को मिलाते हुए, यह पाठ्यक्रम छात्रों के लिए सबसे उपयुक्त है जो Entrepreneurial की यात्रा शुरू करने या एक business enterprise में शामिल होने की तलाश कर रहे हैं।


Career Options: Banks, Consultancies, Excise & Revenue Departments, Judiciary, Business Houses, Sales Tax



निष्कर्ष के तौर पर


 इसलिए यह अब आपके पास है।  12वीं कला के बाद कुछ बेहतरीन करियर विकल्प जो पूर्ण होने पर एक fruitful career में बदल सकते हैं।


 आपको केवल एक कोर्स का चयन करना है (जो आपको सबसे अधिक Excites करता है), इसे करने के लिए एक मान्यता प्राप्त Institute चुनें और आप जाने के लिए अच्छे हैं।


 हमेशा याद रखें – यह वह नहीं है जो आप प्राप्त करते हैं, बल्कि जो आप दूर करते हैं – वही आपके करियर को परिभाषित करेगा।  सब बेहतर रहे।


Leave a Comment

Your email address will not be published.