10 साइबर सुरक्षा Course की जानकारी हिन्दी में |Top 10 Must-Learn Cyber Security Courses and Certifications

 साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की भारी कमी से दुनिया को खतरा है।  अंतरिक्ष स्टेशन पर आपके परिवार से लेकर अंतरिक्ष यात्री तक हर कोई साइबर हमले का शिकार है।

 इंटरनेट और कंप्यूटर सिस्टम पर बढ़ती निर्भरता ने अपराधियों और आतंकवादियों के लिए व्यक्तिगत, राष्ट्रीय और वैश्विक सुरक्षा को अधिक संवेदनशील बना दिया है।  हैकर्स लोगों, बैंकों और कंपनियों से पैसे निकालने के लिए अथक प्रयास करते हैं।

आतंकवादी साइबर हमलों के माध्यम से सरकारों और उनके लोगों के सामान्य जीवन को बाधित करने का लक्ष्य रखते हैं।

 इन गंभीर खतरों के बावजूद, व्यक्तिगत, कॉरपोरेट और राष्ट्रीय प्राथमिकताओं की पिछली सीट पर साइबर सुरक्षा उदासी से भरी हुई है।  स्पष्ट संकेत हैं कि साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम लेने वाले छात्र सरकारी और निजी नौकरियों में उत्कृष्ट करियर बनाने के लिए खड़े होते हैं।

साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम के लाभ Advantages of a Cyber Security Course

2019 तक, दुनिया को कुछ छह मिलियन साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की आवश्यकता होगी लेकिन 1.5 मिलियन से अधिक प्रशिक्षित और कुशल पेशेवरों, सिमेंटेक और सिस्को औसत के विशेषज्ञों की कमी का सामना करना पड़ेगा।

 वैश्विक साइबर सुरक्षा उद्योग को 2021 तक यूएस $ 220 बिलियन का आंकड़ा पार करने का अनुमान है। अकेले यूएस में 200,000 से अधिक साइबर सुरक्षा नौकरियां 2015 के बाद से अधूरी रह गई हैं, उद्योग की रिपोर्ट का दावा है।

 इंटरनेट प्रसार के तेजी से बढ़ने के साथ, यह साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों के लिए मांग और आपूर्ति के बीच की खाई को चौड़ा करने के लिए आसन्न है।  दुनिया भर में सरकारें और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम साइबर सुरक्षा पेशेवरों के लिए आकर्षक पैकेज और पारिश्रमिक प्रदान कर रहे हैं।

साइबर सुरक्षा को समझना Understanding Cyber Security

साइबर सुरक्षा में सब कुछ शामिल है: अपने परिवार की गोपनीयता की रक्षा करने से लेकर बैंक खातों तक अवैध पहुँच को रोकने के लिए, छोटे व्यवसायों के डेटा को कॉर्पोरेट दिग्गजों तक पहुँचाने के लिए, देश की रक्षा प्रणालियों के खिलाफ हमलों का बचाव करने के लिए अनाधिकृत रूप से राज्य के रहस्यों और जटिल एयरोस्पेस कार्यक्रमों तक पहुँच।  यह फिल्मों में दर्शाए गए अच्छे और बुरे लोगों के बीच एक मात्र बिल्ली-और-माउस का खेल नहीं है।

कारण क्यों साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम महत्वपूर्ण हैं Reasons Why Cyber Security Courses Are Crucial

अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) के अनुसार, दुनिया भर में 3.5 बिलियन से अधिक लोग या वैश्विक जनसंख्या का 50 प्रतिशत पीसी, लैपटॉप और मोबाइल फोन के माध्यम से इंटरनेट से जुड़े हुए हैं।

 भारत, मध्य पूर्व, सुदूर पूर्व, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में इंटरनेट की पहुंच मोबाइल तकनीकों में प्रगति के कारण है।  किफायती स्मार्ट फोन लोगों को इंटरनेट से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

 और प्लैनेट अर्थ की आधी आबादी की रक्षा करना आसान काम नहीं है: इसके लिए दुनिया भर में फैले साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की एक विशाल सेना की आवश्यकता होगी।

साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रमों के लिए शीर्ष स्थान Top Destinations For Cyber Security Courses

अमेरिका निस्संदेह इस क्षेत्र में करियर बनाने वाले छात्रों और आईटी पेशेवरों के लिए सबसे ऊपरी मंजिल है।  उत्कृष्ट पाठ्यक्रम भारत और यूरोप में भी उपलब्ध हैं, हालांकि ये स्थानीय करियर के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

अमेरिकी शिक्षण संस्थानों के नि: शुल्क और लघु ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।  ये मुफ्त पाठ्यक्रम ज्यादातर बड़े कार्यक्रमों के लिए छात्रों और पेशेवरों को लुभाने के लिए टीज़र के रूप में काम करते हैं।

 साइबर सुरक्षा पेशेवर के रूप में प्रमाणन हालांकि विशिष्ट संगठनों से आता है।

साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम के प्रकार Types of Cyber Security Courses

दुनिया भर में साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम तीन व्यापक श्रेणियों में पेश किए जाते हैं:

● फ्रेशर: साइबर सुरक्षा में करियर बनाने के इच्छुक अंडरग्रेजुएट।  जटिल गणनाओं, सूत्रों और कंप्यूटिंग के लिए योग्यता वाले छात्रों के लिए इन पाठ्यक्रमों की सिफारिश (Recommend) की जाती है।

● प्रोफेशनल: योग्यता प्राप्त आईटी विशेषज्ञ कैरियर की तलाश में हैं या अपने कौशल का विस्तार करते हैं।  ये कार्यक्रम पहले से ही बैंकों, कंपनियों और सरकार के आईटी विभागों में काम कर रहे लोगों के लिए तैयार किए गए हैं।

● अनौपचारिक (Informal): इस तरह के पाठ्यक्रम युवा छात्रों, गृहिणियों, वरिष्ठ नागरिकों और बुनियादी साइबर सुरक्षा में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा प्राप्त किए जाते हैं।  वे ऑनलाइन खतरों से खुद को और अपने परिवार को बचाने के बारे में लोगों को प्रशिक्षित करना चाहते हैं।

सभी तीन श्रेणियों के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम इन-कैंपस (classroom) और ऑनलाइन प्रदान किए जाते हैं।

 व्यावसायिक पाठ्यक्रम दो से चार साल की अवधि के होते हैं।  इनमें व्यापक कक्षा, घर और व्यावहारिक अध्ययन शामिल हैं।

 अनौपचारिक या आकस्मिक पाठ्यक्रम तीन से छह महीने तक रहते हैं और इसे आराम से किया जा सकता है।

 साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम की लागत भिन्न होती है: कुछ बुनियादी पाठ्यक्रम मुफ्त उपलब्ध हैं।  स्थान और अवधि के अनुसार व्यावसायिक और विशेष पाठ्यक्रमों की लागत।

शीर्ष साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रमों पर एक नज़र A look at top cyber security courses

Apple प्रशिक्षण और प्रमाणन Apple Training and Certification

Apple अपने ऑनलाइन लर्निंग पोर्टल के माध्यम से कई तरह के प्रमाणन कार्यक्रम पेश करता है।  बेहतर साइबर सुरक्षा के लिए macOS और OS X पाठ्यक्रमों के लिए प्रमाणपत्र, हालांकि इन्हें लगभग हैक-प्रूफ ऑपरेटिंग सिस्टम माना जाता है।

Microsoft वर्चुअल एकेडमी Microsoft Virtual Academy

Microsoft द्वारा संचालित Microsoft वर्चुअल अकादमी साइबर सुरक्षा में 35 ऑनलाइन प्रमाणन पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत सरणी प्रदान करता है।  वे Microsoft Windows और संबंधित ऑपरेटिंग सिस्टम से संबंधित विषयों के एक व्यापक स्पेक्ट्रम को कवर करते हैं।

 MVA के पाठ्यक्रम आईटी पेशेवरों के लिए कड़ाई से हैं क्योंकि वे अधिक जटिल हैं।  वे दुनिया भर में शिक्षार्थियों के लिए उपलब्ध हैं।

अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रणाली सुरक्षा प्रमाणन संघ- ISC (2) International Information System Security Certification Consortium- ISC (2)

साइबर सुरक्षा में करियर बनाने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण प्रमाणपत्र है।  अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रणाली सुरक्षा प्रमाणन संघ दुनिया भर में साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण और प्रमाणन के साथ काम करने वाला एक गैर-लाभकारी संगठन है।

 साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको आईएससी (2) प्रमाणन की आवश्यकता होती है।  ISC (2) 10 साइबर सुरक्षा से संबंधित विषयों में प्रमाणन प्रदान करता है।  क्लियरवॉटर, फ्लोरिडा, आईएससी (2) में आधारित वर्तमान में 100,000 से अधिक सदस्य हैं।

दुनिया भर में मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्र: Worldwide Recognized Certifications :

कॉलेज, विश्वविद्यालय और भौगोलिक स्थिति के बावजूद, आप आईएससी (2) प्रमाणन प्राप्त करने के लिए साइबर सुरक्षा कार्यक्रम के लिए अध्ययन कर सकते हैं।

ISC (2) प्रमाणपत्र ISC (2) Certifications

सिस्टम सुरक्षा प्रमाणित व्यवसायी (SSCP): साइबर सुरक्षा में शुरुआती लोगों के लिए।  SSCP (ISC) 2 द्वारा पेश किया जाता है।  यह CISSP के लिए अर्हता प्राप्त करने वाला पहला कदम है।

 SSCP पाठ्यक्रम से गुजरने वाले छात्र साइबर सुरक्षा पेशे में प्रवेश के लिए आवश्यक कौशल विकसित करेंगे।  इसमें साइबर सुरक्षा, क्रिप्टोग्राफी, अभिगम नियंत्रण, दुर्भावनापूर्ण कोड, निगरानी, ​​विश्लेषण, नेटवर्क और संचार प्रोटोकॉल, सुरक्षा संचालन और साइबर सुरक्षा प्रशासन की मूल बातें सीखना शामिल है।

 प्रमाणित सूचना प्रणाली सुरक्षा पेशेवर (CISSP): अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रणाली सुरक्षा प्रमाणन कंसोर्टियम (ISC) 2 द्वारा पेश किया गया, यह पाठ्यक्रम और प्रमाणन कॉर्पोरेट क्षेत्र के लिए डेटा और नेटवर्क सुरक्षा को संभालने के लिए ज्ञान प्रदान करता है।

ISC (2) प्रमाणन मुख्य विषय: ISC (2) Certification Main Topics:

  • Security and Risk Management
  • Asset Security
  • Security Engineering
  • Communications and Network Security
  • Identity and Access Management
  • Security Assessment and Testing
  • Security Operations
  • Software Development Security

साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम के लिए अन्य वैश्विक प्रमाणपत्र. Other Global Certifications For Cyber Security Courses

प्रमाणित सूचना प्रणाली प्रबंधक (CISM): Certified Information Systems Manager (CISM):

यह प्रमाणन ISACA द्वारा दिया जाता है, जिसे पहले अंतर्राष्ट्रीय सिस्टम ऑडिट और कंट्रोल एसोसिएशन के रूप में जाना जाता था।  CISM सूचना सुरक्षा के प्रबंधन पर केंद्रित है।

 CISM प्रमाणन बहुत कठोर है: सभी आवेदकों को विविध आईटी और साइबर सुरक्षा क्षेत्रों में कम से कम पांच साल का अनुभव होना आवश्यक है।  उन्हें 200 प्रश्न की परीक्षा पूरी करनी होगी।

 प्रश्न सूचना सुरक्षा कार्यक्रमों को विकसित करने और प्रबंधित करने और सुरक्षा स्थितियों के लिए उचित प्रतिक्रियाओं के लिए आवश्यक उनके कौशल का आकलन करते हैं।

प्रमाणित सूचना सुरक्षा लेखा परीक्षक (CISA): Certified Information Security Auditor (CISA):

इसके अलावा एक ISACA प्रमाणन, CISA सूचना प्रणाली नियंत्रण और निगरानी कौशल पर जोर देता है।

 CISA प्रमाणन में बहुत कठिन परीक्षा होती है।  न्यूनतम पांच साल के अनुभव वाले आईटी पेशेवर CISA के लिए आवेदन कर सकते हैं।  इसमें उद्यम के वातावरण में कमजोरियों और अन्य खामियों की पहचान करना और उन्हें शामिल करना शामिल है।

जोखिम और सूचना प्रणाली नियंत्रण में प्रमाणित: Certified in Risk and Information Systems Control :

इस प्रमाणीकरण का उद्देश्य जोखिम मूल्यांकन और प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण कौशल प्रदान करना है।  यह उन्हें सटीक सुरक्षा उपायों को अपनाने में सक्षम बनाता है।

 परीक्षण से गुजरने वालों को जोखिम पहचान, मूल्यांकन, प्रतिक्रिया, निगरानी और रिपोर्टिंग में कौशल प्राप्त होगा।  परीक्षा के लिए दो साल का कार्य अनुभव आवश्यक है।  प्रमाणीकरण ISACA द्वारा दिया गया है।

जीएसईसी – जीआईएसी सुरक्षा अनिवार्य प्रमाणन: वैश्विक सुरक्षा (जीएसईसी): GSEC – GIAC Security Essentials Certification: Global Security (GSEC):

वैश्विक सूचना आश्वासन प्रमाणन नए सिरे से साइबर सुरक्षा में करियर बनाने की उम्मीद के लिए आदर्श है।  प्रमाणन के लिए अपने उच्च मानकों के लिए जीआईएसी को विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है।

 जीएसईसी-जीआईएसी उन छात्रों और पेशेवरों के लिए है जिनके पास आईटी सिस्टम में अनुभव है।  यह उन लोगों के लिए खुला है जो किसी अन्य आईटी प्रमाणन को नहीं रखते हैं।  पिछले प्रशिक्षण और अनुभव की आवश्यकता नहीं है।

प्रमाणित एथिकल हैकर (CEH): Certified Ethical Hacker (CEH):

यह certification इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स कंसल्टेंट्स (ईसी-काउंसिल) द्वारा दिया गया है।  CEH हैकर्स द्वारा उपयोग किए गए समान हैकिंग टूल और मैलवेयर का उपयोग करते हैं, लेकिन अच्छे इरादों के साथ।

 वे कंपनियों और अन्य संगठनों में आईटी प्रणालियों की कमजोरियों और कमजोरियों को उजागर करते हैं।  एक बार मिल जाने के बाद, वे तरीके और साधन ढूंढते हैं जो डेटा सिस्टम को हैकर्स के खिलाफ अधिक सुरक्षित बनाते हैं।

 125 प्रश्न परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए आवश्यक एकमात्र योग्यता आईटी में दो साल का अनुभव है।

 EC-Council सर्टिफाइड सिक्योरिटी एनालिस्ट: यह EC काउंसिल सर्टिफिकेशन IT विशेषज्ञों के लिए सबसे उपयुक्त है जो एडमिनिस्ट्रेटर और रिस्क असेसमेंट प्रोफेशनल्स के रूप में जॉब की तलाश में हैं।

 यह सीईएच से एक कदम ऊपर है क्योंकि इसमें हैकिंग टूल्स के प्रभाव को समझना और नुकसान की सही सीमा का आकलन करना शामिल है।

GPEN – GIAC पेनेट्रेशन परीक्षक: GPEN – GIAC Penetration Tester:

GPEN-GIAC का उद्देश्य आईटी प्रणालियों की कमजोरियों और कमजोरियों को उजागर करने के उद्देश्य से कौशल विकसित करना है।  इसमें आईटी नेटवर्क को नैतिक रूप से और ऐसे तरीके से घुसना शामिल है जो किसी भी साइबर कानूनों का उल्लंघन नहीं करता है।

 बिना किसी अन्य योग्यता के छात्र और आईटी पेशेवर 115 प्रश्न परीक्षा के बाद दिए गए प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।  GPEN-GIAC के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी कार्य अनुभव की आवश्यकता नहीं है।

CompTIA सुरक्षा +: CompTIA Security+:

यह विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त बेंचमार्क प्रमाणन है।  यह आईटी सुरक्षा में सर्वोत्तम प्रथाओं का प्रतीक है।  इस प्रमाणन में नेटवर्क सुरक्षा और जोखिम प्रबंधन, पहचान प्रबंधन, सुरक्षा और संगठनात्मक प्रणाली, क्रिप्टोग्राफी और हमले की रोकथाम के सभी आवश्यक शामिल हैं।

 CompTIA + प्रमाणन कम्प्यूटिंग प्रौद्योगिकी उद्योग संघ (CompTIA) द्वारा प्रस्तुत किया गया है और सबसे अच्छे में शुमार है।  प्रमाणीकरण के लिए किसी भी प्रकार के पूर्वाग्रह की आवश्यकता नहीं है, हालांकि आयोजक कम से कम दो वर्षों के पिछले अनुभव की सलाह देते हैं।

राज्य अनुमोदित साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम State Approved Cyber Security Courses

यूएस नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी और डिपार्टमेंट ऑफ़ होमलैंड सिक्योरिटी ने कई अमेरिकी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को अपने उच्च गुणवत्ता वाले साइबर सुरक्षा कार्यक्रमों के लिए अकादमिक उत्कृष्टता केंद्र (CAE) के रूप में नामित किया है।

 अकेले NSA ने 13 कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को CAE के रूप में नामित किया है।  इन शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों से अपेक्षा की जाती है कि वे स्नातक स्तर पर एनएसए और डीएचएस के लिए काम करेंगे।

 यह कदम विभिन्न सरकारी विभागों के लाखों संवेदनशील दस्तावेजों के मद्देनजर आया था, जिन्हें कथित तौर पर समाचार मीडिया, विकीलीक्स और विदेशी खुफिया एजेंसियों को लीक कर दिया गया था।  साइबर रक्षा में अकादमिक उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय केंद्र कहा जाता है, अधिक विवरण का लाभ उठाया जा सकता है:

साइबर सैलरी प्रोफेशनल्स को आकर्षित करने के लिए ल्यूक्रेटिव सैलरी, पर्क्स

Lucrative Salaries, Perks to Attract Cyber Security Professionals

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों के लिए अत्यधिक वेतन और प्रस्ताव योग्य भत्ते की पेशकश की जाती है।  जंबो आकार पारिश्रमिक दो मुख्य कारणों से है:

● पर्याप्त, कुशल साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की कमी

● नियोक्ता के डेटा की सुरक्षा की भारी जिम्मेदारी

Certification और अनुभव के अनुसार वेतन और भत्तों की सीमा होती है।  इनकी कीमत 75,000 अमेरिकी डॉलर से लेकर 120,000 अमेरिकी डॉलर प्रति वर्ष और अधिक है।  ये मात्रा पूरी दुनिया में कुछ मानक हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.