वाणिज्य छात्रों (Commerce Students) के लिए 5 सबसे अच्छा पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स (B.com) |Top 5 Post Graduate Course for Commerce Students (B.Com)

 वाणिज्य के सदाबहार क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए केवल कुछ विकल्प होते थे।  समय में बदलाव के साथ Commerce छात्रो के पास आगे की पढ़ाई के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं।


 शुरुआत के लिए, छात्र कॉमर्स स्ट्रीम में अपनी कक्षा 12वी पूरी करने के तुरंत बाद B.Com या BBM या BBA का विकल्प चुनते हैं।  वाणिज्य में विभिन्न करियर विकल्पों को जानने के लिए आप वाणिज्य में हमारे Article करियर विकल्प पढ़ सकते हैं।


 यह लेख मुख्य रूप से उन छात्रों के लिए उपलब्ध विभिन्न पाठ्यक्रमों के बारे में बात करता है जिन्होंने बी.कॉम पूरा कर लिया है।



आप अपनी कक्षा 12वीं पूरी करने के तुरंत बाद बी.कॉम और बी.कॉम (Hons) के बीच चयन कर सकते हैं।  बीकॉम (Hons) सभी कॉलेजों में उपलब्ध नहीं है।


 साथ ही, बीकॉम (Hons) का स्तर बीकॉम की तुलना में अधिक है, जिसमें विषय अधिक विस्तृत हैं, इसलिए समझदारी से चयन करें।  तो, बीकॉम पूरा करने के तुरंत बाद, पोस्ट ग्रेजुएट अध्ययन के लिए यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं।


1. MBA – सबसे प्रसिद्ध और सबसे अधिक अपनाया जाने वाला कोर्स MBA है।  अधिकांश विश्वविद्यालयों और संस्थानों में, एमबीए के लिए प्रवेश एक प्रवेश परीक्षा, group discussion और Interview से पहले होता है।  यह कोर्स कई Managerial नौकरियों में लाएगा।


2. CA – अन्य विकल्पों में से एक चार्टर्ड अकाउंटेंसी है, जो एक बहुत अच्छा कोर्स है जो किसी के करियर को परिभाषित Defines करता है।  एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के रूप में, कोई भी अपना करियर शुरू करने के लिए खुद से शुरुआत कर सकता है या किसी चार्टर्ड अकाउंटेंसी फर्म में शामिल हो सकता है।


3. CS  – कंपनी सचिव, बीकॉम के छात्रों के लिए एक और विकल्प उपलब्ध है।  इस कोर्स के पूरा होने पर, कोई भी कंपनी सचिव की भूमिका में किसी भी कॉर्पोरेट कंपनी में अपना Career खोज सकता है।


4. वित्तीय प्रबंधन Financial management – कोई भी वित्तीय प्रबंधन financial management में एक कोर्स करने का विकल्प चुन सकता है।  यह कोर्स छात्रों को financial analysts, investment bankers या यहां तक ​​कि corporate finance के रूप में उनके करियर में बढ़त देता है।


5. लागत लेखांकन Cost accounting –  कॉस्ट अकाउंटेंसी और चार्टर्ड अकाउंटिंग के बीच एक महीन रेखा है, क्योंकि दोनों विषयों में शामिल विषय समान हैं।  एक कॉस्ट अकाउंटेंट वित्तीय वर्ष के लिए लागत का अनुमान लगाने और बजट तैयार करने में मदद करेगा, जबकि एक चार्टर्ड अकाउंटेंट को ऑडिटिंग का काम सौंपा जाएगा।    

1 thought on “वाणिज्य छात्रों (Commerce Students) के लिए 5 सबसे अच्छा पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स (B.com) |Top 5 Post Graduate Course for Commerce Students (B.Com)”

Leave a Comment

Your email address will not be published.