भारत मे कराये जाने वाली 50 प्रमुख आई टी आई कोर्स लिस्ट की सूची हिंदी में 2022 |Best 50 Professional ITI Course List.

 ITI courses किसी भी व्यावसायिक कौशल को सीखने का सबसे अच्छा तरीका है।  यह जरूरी नहीं है कि हर किसी को डॉक्टर या IIT इंजीनियर बनना है।

 आप एक तकनीशियन या एक मैकेनिक भी हो सकते हैं।  यदि आपको उच्च शिक्षा हासिल नहीं करनी है तो आप विभिन्न ITI courses में डिप्लोमा कर सकते हैं।

 इस लेख में हम 50 से अधिक ITI courses का लिस्ट दिया हैं जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार course चुन सकते हैं।

निचे दिये गए सभी आई टी आई कोर्स अच्छे हैं बस आपको अपने skill के अनुसार कोर्स का चयन करना है जिसमें आपकी रुचि हो  और आपको केवल एक कोर्स चुनना होगा जो आपको सबसे अधिक पसंद है।

ITI Full Form – Industrial Training Institute

हिंदी में और इसका फुल फॉर्म क्या है? तो मैं आपको ये बता देना चाहता हूँ की आईटीआई एक प्रकार का institute होता है जहाँ पर की छात्रों को Industry के हिसाब से शिक्षा प्रदान की जाती है जिससे की वो course के ख़त्म होने तक Industry ready बन जाएँ. इसमें उनके skill को सबसे ज्यादा निखारा जाता है जिसके लिए उन्हें theory के स्थान पर practical ज्ञान ज्यादा प्रदान किया जाता है.


ITI क्या है? कैसे करें, कौन सा कोर्स अच्छा होता है? लड़कियों के लिए सबसे अच्छा ITI course कौन सा है?


50 आईटीआई कोर्स |50 Best ITI Courses

आमतौर पर आईटीआई कोर्स 2 साल तक के होते हैं और कोर्स पूरा करते ही आपको नौकरी मिल जाती है।  आपकी शैक्षणिक योग्यता 8 वीं, 10 वीं व 12वी  पास होनी चाहिए, ज्यादातर कोर्स 8 वी , 10 वी से कराया जाता हैं।

इसके अलावा आईटीआई पाठ्यक्रम महिला छात्रों द्वारा भी किया जा सकते हैं।  तो आइए भारत मे कराये जाने वाले प्रमुख 50 तरह की आईटीआई कोर्स की लिस्ट  देखें।

1. इलेक्ट्रीशियन (Electrician)

जब आप इलेक्ट्रीशियन शब्द कहते हैं तो समझाने के लिए कुछ भी नहीं है।  यदि आप कम कुशल हैं और आपने अपना मैट्रिक पूरा कर लिया है तो इलेक्ट्रीशियन आपके लिए वास्तव में अच्छा आईटीआई पाठ्यक्रम है।

2. फिटर (Fitter)

फिटिंग पाठ्यक्रम भी उपलब्ध हैं और यह कम कुशल उम्मीदवारों के लिए भी है।  आईटीआई के लिए फिटर का कोर्स कम से कम 2 साल का है और आप 10 वीं के बाद शुरू कर सकते हैं।

3. बढ़ई (Carpenter)

Carpenter पाठ्यक्रम भी कम कुशल उम्मीदवारों के लिए है और इसे मैट्रिक के ठीक बाद लिया जा सकता है।  आईटीआई पाठ्यक्रम न्यूनतम 2 साल लंबा है और वे आपको सिखाते हैं कि एक अच्छा Carpenter कैसे बनें।

4. फाउंड्री मैन (Foundry Man)

फाउंड्री मैन सिर्फ 1 साल का कोर्स है।  और न्यूनतम योग्यता जो आपके पास होनी चाहिए वह सिर्फ 8 वीं पास है।  तो आप सोच सकते हैं कि यह कम शिक्षित उम्मीदवारों के लिए है।

5. बुक बाइंडर (Book Binder)

बुक बाइंडर के लिए आईटीआई पाठ्यक्रम महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्यों में उपलब्ध हैं।  पाठ्यक्रम की न्यूनतम अवधि सिर्फ 1 वर्ष हो सकती है।

6. प्लम्बर (Plumber)

 नलसाजी नौकरियां मांग पर बहुत अधिक हैं।  आप आसानी से एक प्रमाणित प्लम्बर होने का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं।  पाठ्यक्रम 2 साल के साथ-साथ 3 साल के लिए हैं।  आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप किसे लेने जा रहे हैं।

 7. पैटर्न निर्माता (Pattern Maker)

 पैटर्न मेकर भी एक औद्योगिक फाउंड्री कोर्स है।  आपको बस 8 वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी है और पाठ्यक्रम की अवधि 2 वर्ष है।  पाठ्यक्रम भारत के 5 राज्यों में दिए गए हैं।

 8. मेसन बिल्डिंग कंस्ट्रक्टर (Mason Building Constructor)

 मेसन बिल्डिंग कंस्ट्रक्टर सिर्फ 1 साल का  कोर्स है और आपको 8 वीं पास होना है।  यहां आपको भवन संबंधी कार्य जैसे नवीनीकरण, राजमिस्त्री का काम आदि करना है। संभावनाएं वास्तव में महान हैं।

 9. उन्नत वेल्डिंग (Advanced Welding)

 भारत में ITI के लिए वेल्डिंग पाठ्यक्रम 1 वर्ष और 2 वर्ष के लिए है।  यदि आपने अपनी 8 वीं पूरी कर ली है तो यह इस आईटीआई पाठ्यक्रम को पूरा करने और डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है।

 10. वायरमैन (Wireman)

 वायरमैन नौकरियां आसानी से उपलब्ध हैं और पाठ्यक्रम केवल 1 वर्ष के लिए है।  आप। वीं कक्षा के बाद ही कोर्स कर सकते हैं।

11. शीट मेटल वर्कर (Sheet Metal Worker)

 शीट मेटल वर्कर की नौकरी सभी धातु उत्पादों की मरम्मत के बारे में है।  आपको अभी 8 वीं पास है और भारत के 15 से अधिक राज्यों में शीट मेटल वर्कर के लिए आईटीआई पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।

 12. टूल एंड डाई मेकर (Tool and Die Maker)

 टूल एंड डाई निर्माता सभी केमिकल इंजीनियरिंग के बारे में हैं लेकिन यहाँ आपको बस यह सीखना है कि उनका उपयोग कैसे किया जाए।  यदि आप 1 वर्ष का कोर्स पूरा करते हैं, तो आप डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं।

 13. मोल्डर (Moulder)

 मोल्डर एक शिल्पकार मोल्डिंग व्यावसायिक आईटीआई पाठ्यक्रम है।  यहां आपको कम से कम मैट्रिकुलेशन या 10 वीं पास करना होगा।  और यह पाठ्यक्रम भारत के 6 से अधिक राज्यों में 2 वर्ष लंबा है।

 14. वेल्डर गैस और इलेक्ट्रिक (Welder Gas and Electric)

 वेल्डर गैस और इलेक्ट्रिक भी एक व्यावसायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम है जिसे आपको 8 वीं कक्षा पूरा करने की आवश्यकता है।  यदि आप महाराष्ट्र में रहते हैं तो इस विशेष पाठ्यक्रम के लिए कई आईटीआई कॉलेज हैं।

 15. टर्नर (Turner)

 टर्नर को सेल, गेल, गोवा शिपयार्ड आदि कंपनियों में आसानी से नियुक्त किया जा सकता है। पाठ्यक्रम की अवधि 2 वर्ष है और आपको 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

16. उन्नत उपकरण और डाई बनाना (Advanced Tool and Die Making)

 टूल एंड डाई मेकिंग कोर्स 10 वीं की न्यूनतम योग्यता के साथ 3 साल लंबा हो सकता है।  फीस 20,000 / – रुपये तक हो सकती है।  लेकिन संभावनाएं बहुत अच्छी हैं।

 17. पेंटर जनरल (Painter General)

 इस आईटीआई कोर्स में आप पेंट, फिनिशिंग सतहों के अंदर और बाहर, लेवलिंग सामग्री आदि के बारे में सीखते हैं। यह कोर्स 4 सेमेस्टर के साथ 2 साल लंबा है और आपको 8 वीं उत्तीर्ण होना है।

 18. मशीनिस्ट (Machinist)

 मशीनिस्ट में ITI 2 साल का कोर्स है और कोर्स पूरा करने से पहले आपको 10 वीं या मैट्रिक पूरा करना होगा।  यदि आप डिप्लोमा प्राप्त करते हैं तो नौकरी की संभावना वास्तव में बहुत अच्छी है।

 19. ड्राफ्ट्समैन मैकेनिकल (Draughtsman Mechanical)

 ड्राफ्ट्समैन मैकेनिकल के लिए आईटीआई कोर्स की अवधि 2 वर्ष है और आपको विज्ञान और गणित के साथ 10 वीं उत्तीर्ण करनी होगी।  प्रशिक्षुता प्रशिक्षण 3 साल लंबा हो सकता है लेकिन नियोजित होने के लिए फिट होगा।

 20. मैकेनिक मशीन टूल्स रखरखाव (Mechanic Machine Tools Maintenance)

 मैकेनिक मशीन टूल्स रखरखाव थोड़ा तकनीकी है, आपको विज्ञान और गणित के साथ 10 वीं पास होना चाहिए।  यह 2 साल की समय अवधि के साथ एक डिप्लोमा कोर्स भी है और वे मशीनरी और उपकरण के बारे में पढ़ाते हैं।

21. मैकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर Mechanic Computer Hardware

 अब निम्नलिखित आईटीआई पाठ्यक्रम थोड़ा तकनीकी हैं और आपको कुछ शैक्षिक पृष्ठभूमि की आवश्यकता है।  मैकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर के लिए आईटीआई कोर्स 2 साल या 3 साल लंबा हो सकता है।

 आपको 10 वीं पास होना चाहिए और 15 से अधिक राज्यों में पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।

 22. मैकेनिक रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनर Mechanic Refrigeration and Air Conditioner

 मैकेनिक रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनर के लिए डिप्लोमा कोर्स 1 वर्ष लंबा हो सकता है।  और आपको 8 वीं पास होना है।  इस आईटीआई कोर्स के पूरा होने के बाद आप आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

 23. मैकेनिक घड़ी और घड़ी Mechanic Watch and Clock

 यह एक वार्षिक पाठ्यक्रम भी है जहाँ आपको घड़ी और घड़ी की मरम्मत के बारे में सिखाया जाएगा।  आईटीआई पाठ्यक्रम केरल में उपलब्ध है।  बस आपको 8 वीं पास होना चाहिए।

 24. मैकेनिक मोटर वाहन Mechanic Motor Vehicle

 जैसा कि आप सूची में उपरोक्त चार आईटीआई पाठ्यक्रम देख सकते हैं और आने वाले चार मैकेनिक के बारे में हैं।

 मोटर मैकेनिक के लिए नौकरियों की अत्यधिक मांग है।  अगर आप किसी भी ITI से 2 साल का लंबा कोर्स पूरा कर सकते हैं तो आप आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

 25. मशीन टूल रखरखाव Machine Tool Maintenance

 10 वीं के बाद यह 2 साल का आईटीआई कोर्स बहुत अच्छा हो सकता है।  यदि आप मशीन टूल रखरखाव में डिप्लोमा चाहते हैं तो आपको विज्ञान और गणित के साथ 10 वीं पास होना चाहिए।

 26. मैकेनिक रेडियो और टेलीविजन Mechanic Radio and Television

 आपने 10 वीं कक्षा पूरी कर ली है और आपकी आयु 16 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।  इस 2 साल के कोर्स को पूरा करने के बाद आपको डिप्लोमा प्राप्त होता है।

 27. मैकेनिक डीजल Mechanic Diesel

 मैकेनिक डीजल के लिए आईटीआई कोर्स 1 साल लंबा है और आपको सिर्फ 8 वीं पास होना चाहिए।

 28. साधन मैकेनिक Instrument Mechanic

 इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक भी एक बेहतरीन आईटीआई कोर्स है।  आपको इस कोर्स में डिप्लोमा प्राप्त होना चाहिए।  कोर्स 2 साल लंबा है और आपको 10 वीं पास होना है।

 29. साधन मैकेनिक रासायनिक संयंत्र Instrument Mechanic Chemical Plant

 यहां आपको रासायनिक संयंत्र से निपटना होगा।  कोर्स की अवधि 2 साल है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

 30. वास्तुकला ड्राफ्ट्समैन जहाज Architectural Draughtsman ship

 यह सलाह दी जाती है कि आप इस पाठ्यक्रम को अपनाएं जो 3 साल लंबा है और डिप्लोमा प्राप्त करना है।  इस कोर्स के लिए आपका 10 वीं पास होना जरूरी है।  नौकरी की संभावनाएं वास्तव में बहुत अच्छी हैं।

31. मेट्रोलॉजी और इंजीनियरिंग निरीक्षण Metrology and Engineering Inspection

 निम्नलिखित आईटीआई पाठ्यक्रम तकनीकी हैं और इसके लिए कुछ शैक्षिक पृष्ठभूमि की आवश्यकता होती है।

 डिप्लोमा कोर्स 3 साल लंबा हो सकता है और इस कोर्स के लिए आवेदन करने से पहले आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

 32. विद्युत रखरखाव Electrical Maintenance

 विद्युत रखरखाव के लिए पाठ्यक्रम की अवधि सिर्फ 2 साल है।  विभिन्न कौशल हैं जो आप पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद हासिल करेंगे।  आप स्वयं नियोजित हो सकते हैं और दूसरों के द्वारा नियोजित भी हो सकते हैं।

 33. इलेक्ट्रोप्लाटर Electroplater

 इलेक्ट्रोप्लाटर आईटीआई कोर्स चार सेमेस्टर के साथ 2 साल लंबा है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए।  यहां आपको सोने, चांदी, निकल और अन्य धातुओं के कोटिंग के बारे में सिखाया जाता है।

 34. कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक Computer Operator and Programming Assistant

 हैरानी की बात है कि कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक के लिए आईटीआई पाठ्यक्रम की अवधि सिर्फ 1 वर्ष है।  यहां आपको हार्डवेयर सिस्टम, सेटिंग कंट्रोल और कोड आदि के बारे में बताया गया है। आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

 35. उन्नत इलेक्ट्रॉनिक्स Advanced Electronics

 Advanced Electronics कोर्स 2 साल से 3 साल लंबा हो सकता है और आपने विज्ञान और गणित के साथ 10 वीं पूरी की होगी।  यहां आप इलेक्ट्रॉनिक्स की मूल बातें सीखते हैं।

 36. इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक Electronic Mechanic

 आपने मैट्रिक पास किया होगा और 4 सेमेस्टर के साथ आईटीआई कोर्स 2 साल लंबा है।  आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बारे में सब कुछ सीखते हैं।

 37. नेटवर्क तकनीशियन Network Technician

 नेटवर्क टेक्निशियन कोर्स सिर्फ 6 महीने लंबा हो सकता है।  आपको नेटवर्क के बारे में जानने के लिए डिप्लोमा मिलता है।  कोर्स के लिए आवेदन करने से पहले आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

 38. प्री तैयारी स्कूल प्रबंधन सहायक Pre Preparatory School Management Assistant

 प्री सेपरेटरी स्कूल मैनेजमेंट असिस्टेंट आईटीआई कोर्स की अवधि 2 सेमेस्टर के साथ सिर्फ एक वर्ष है।  आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

 39. शिक्षण के सिद्धांत Principles of Teaching

 अब निम्नलिखित पाठ्यक्रम महिलाओं के लिए वास्तव में महान हैं।  पाठ्यक्रम एक वर्ष लंबा है और आप शिक्षण के बारे में सीखते हैं।

 40. सचिवीय अभ्यास Secretarial Practice

 Secretarial Practice में डिप्लोमा 10 + 2 उत्तीर्ण छात्रों या स्नातकों के लिए है।  यहां आप टाइपिंग, बेसिक कंप्यूटर, रिसेप्शनिस्ट का कोर आदि सीखते हैं।

41. बेकर और कन्फेक्शनर Baker and Confectioner

 बेकर और कन्फेक्शनर के लिए आईटीआई कोर्स सिर्फ एक साल लंबा है और आपको 10 वीं पास होना है।  इस कोर्स को सीखने के बाद आप अपनी खुद की बेकरी शुरू कर सकते हैं।

 42. काटने और सिलाई Cutting and Sewing

 यह महिलाओं के लिए वास्तव में बहुत अच्छा है।  आपको बस 8 वीं पास होना चाहिए और कोर्स की अवधि सिर्फ 1 साल है।  यह आईटीआई पाठ्यक्रम देश के लगभग हर राज्य में उपलब्ध है।

 43. बालों और त्वचा की देखभाल Hair and Skin care

 महिलाएं हेयर एंड स्किन में आईटीआई डिप्लोमा कोर्स में शामिल हो सकती हैं।  यह सिर्फ 1 साल के लिए है और आपको इस कोर्स के लिए 10 वीं पास होना चाहिए।

 44. आशुलिपि अंग्रेजी Stenography English

 यह कोर्स भी 1 साल लंबा है और आपको 10 वीं पास होना है।  वे आपको शॉर्टहैंड पत्राचार, रिपोर्ट आदि सिखाते हैं।

 45.  CAD CAM

 अब निम्नलिखित आईटीआई पाठ्यक्रम थोड़ा तकनीकी हैं।

 सीएडी सीएएम पाठ्यक्रम 1 वर्ष लंबा या 2 वर्ष लंबा हो सकता है।  वे पूर्णकालिक पाठ्यक्रम हैं और आपको 12 वीं उत्तीर्ण होना है।

 46. ​​डेस्क टॉप पब्लिशिंग ऑपरेटर Desk Top Publishing Operator

 डेस्कटॉप प्रकाशन के लिए आईटीआई पाठ्यक्रम 2 सेमेस्टर के साथ एक वर्ष लंबा है।  आपको 10 वीं पास होना है और आप डेस्कटॉप प्रकाशन के बारे में सब कुछ सीखते हैं।  नौकरी की संभावनाएं वास्तव में बहुत अच्छी हैं।

 47. आंतरिक सजावट और डिजाइनिंग Interior Decoration and Designing

 कोर्स 1 साल लंबा हो सकता है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए।  यदि आप इस कोर्स को कर रहे हैं तो आपको अपने आप को स्वयं नियोजित होने की उम्मीद करनी चाहिए।

 48. हीट इंजन ऑटोमोबाइल Heat Engine Automobile

 यह एक कम ज्ञात आईटीआई पाठ्यक्रम है, लेकिन आप कोशिश कर सकते हैं कि आपकी ऑटोमोबाइल और उनके इंजन में रुचि है या नहीं।  कोर्स सिर्फ 1 साल लंबा है।

 49. चालक सह मैकेनिक लाइट मोटर वाहन Driver Cum Mechanic Light Motor Vehicle

 ड्राइवर सह मैकेनिक लाइटर मोटर वाहन के लिए एक आईटीआई पाठ्यक्रम भी है।  कोर्स सिर्फ 6 महीने लंबा है और आपको 10 वीं पास होना है।

 50. सर्वेयर Surveyor

 हमारी सूची में अंतिम आईटीआई पाठ्यक्रम सर्वेयर का है।  कोर्स एक साल लंबा है और आपने अपना 10 वीं पूरा कर लिया है।

 तो ये 50 आईटीआई पाठ्यक्रम थे।  आप उनमें से किसी को भी चुन सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.