भारत में Online MBA पाठ्यक्रम के लिए पूरी जानकारी

 एक बार एक कुलीन elite educational qualification के रूप में माना जाता है, Master of Business Administration (MBA) की डिग्री  लगभग 70 साल पहले भारत में आने के बाद से सर्वव्यापी हो गया है।  आजकल, MBA की डिग्री को कई नौकरियों के लिए प्रवेश स्तर की योग्यता माना जाता है।

  भारत में MBA की डिग्री की मांग इतनी अधिक है कि कई निजी विश्वविद्यालयों सहित 5,500 से अधिक शैक्षणिक संस्थान 20 टॉपनोट बिजनेस स्कूलों के साथ-साथ दो वर्षीय फुलटाइम कोर्स या चार साल के ऑनलाइन कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं।  कुछ 350,000 छात्र निजी और कुछ सरकारी कॉलेजों से MBA के रूप में स्नातक हैं।

MBA full form

Master of Business Administration

बुरी खबर पहले

यहां फ्लिप पक्ष आता है: उच्च रैंक वाले भारतीय बिजनेस स्कूलों के छात्र नियोजित होने में बाधाओं का सामना नहीं करते हैं।  लेकिन अन्य सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों के लगभग 350,000 एमबीए धारकों में सात से 10 प्रतिशत रोजगार पाते हैं।  जिन लोगों को नौकरी मिलती है, वे अपने आप को खराब वेतन पाते हैं- लगभग 10,000 रुपये प्रति माह, एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है।

 इन स्नातकों को नौकरी पाने में मुख्य बाधा उन कौशल की कमी है जो पारंपरिक रूप से प्रतिष्ठित एमबीए की डिग्री के साथ करने के लिए आवश्यक हैं।  ऐसे परिदृश्य में, एमबीए पाठ्यक्रम के लिए अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों के लिए, विशेष रूप से ऑनलाइन, एक शैक्षिक संस्थान का चयन करना महत्वपूर्ण है जो प्रतिष्ठित है और जिनके स्नातक रोजगार के योग्य हैं।

और अब अच्छी खबर है

कुछ बुनियादी सावधानियों के साथ, एक छात्र एक प्रतिष्ठित संस्थान से ऑनलाइन एमबीए करके अनिश्चित भविष्य से बच सकता है।  उच्च मांग को ध्यान में रखते हुए, भारत और विदेशों के कई प्रशंसित विश्वविद्यालय ऑनलाइन पाठ्यक्रम की पेशकश कर रहे हैं।  ये ऑनलाइन एमबीए पाठ्यक्रम किसी भी मानक से सस्ते नहीं हैं, लेकिन छात्रों को उनकी डिग्री के पूरक के लिए सीखने या अन्य पाठ्यक्रमों को एक साथ करने के लिए काम करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

 फिर भी अन्य लोग अपने व्यवसायों को बेहतर बनाने के लिए एक ऑनलाइन एमबीए प्राप्त कर सकते हैं।  ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन राज्यों में, हर साल भारतीय निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों के लिए प्रबंधकीय पदों पर 35,000 से 40,000 एमबीए स्नातकों की आवश्यकता होती है।  इसलिए यह अनिवार्य है कि एक ऑनलाइन एमबीए के लिए इच्छुक लोगों को कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के विभिन्न आयामों के बारे में पता होना चाहिए।

एक ऑनलाइन, Distance Education और Regular MBA programs के बीच अंतर

तीन अलग-अलग प्रकार के एमबीए प्रोग्राम हैं, जिनमें से प्रत्येक छात्रों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अनुकूल है।  ऑनलाइन, दूरस्थ शिक्षा या कैंपस अध्ययन, एमबीए कार्यक्रम काफी कठिन है और इसे आगे बढ़ाने के लिए गहन समर्पण की आवश्यकता है।  जबकि परिसर में अध्ययन करने वालों को पारंपरिक कक्षा के व्याख्यान में भाग लेना होता है, कार्यशालाओं में भाग लेते हैं और परियोजनाओं को निष्पादित करते हैं, जो ऑनलाइन एमबीए करते हैं वे दिन के किसी भी भाग में किसी भी स्थान से पीसी और लैपटॉप के माध्यम से आभासी कक्षाओं में भाग ले सकते हैं।

 दोनों पाठ्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रम समान है।  हालांकि ऑनलाइन एमबीए करने वाले लोग विभिन्न इंटरनेट आधारित सुविधाओं जैसे ऑनलाइन discussions और discussion boards, चैटिंग, ईमेल और अवकाश पर पढ़ने के लिए कंप्यूटर पर पाठ्यक्रम सामग्री डाउनलोड करने में लचीलेपन का आनंद लेते हैं।  कठोर पाठ्यक्रम निर्धारित करता है कि केवल इच्छुक छात्र ऑनलाइन एमबीए के लिए दाखिला लेते हैं।  दोनों पाठ्यक्रमों में चार सेमेस्टर होते हैं।

कुछ विश्वविद्यालय दूरस्थ शिक्षा(distance education) के माध्यम से एमबीए की पेशकश करते हैं लेकिन ऑनलाइन नहीं।  विशुद्ध रूप से दूरस्थ शिक्षा एमबीए के लिए दाखिला लेने वाले छात्रों को विश्वविद्यालय या किताबों की दुकानों से किताबें और अन्य अध्ययन सामग्री खरीदने की आवश्यकता होती है।  ऐसे विश्वविद्यालयों के साथ, देश भर के नामित केंद्रों पर भी परीक्षा आयोजित की जाती है और ऑनलाइन नहीं।


 Online MBA Program के लिए नामांकन करने के लिए Basic Requirements

ये संस्था के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं।  ऑनलाइन एमबीए के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना आवश्यक है।  इसके अलावा, उन्हें MAT, CAR, GMAT, XAT प्रकार की उत्तीर्ण परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है, जिसमें स्कोर कार्ड होता है जो कि आवेदन के समय 24 महीने से कम है।

 कुछ ऑनलाइन विश्वविद्यालय भी अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं।  अधिकांश विश्वविद्यालय यह निर्धारित करते हैं कि आवेदकों के पास कम से कम दो साल का कार्य अनुभव है या यह सुनिश्चित करने के लिए उनके पास अपना व्यवसाय है कि उनके पास विभिन्न अवसरों और चुनौतियों के लिए पर्याप्त व्यावहारिक जोखिम है।  काम खंड की छूट की कुछ डिग्री दूरदराज के क्षेत्रों और गांवों के आवेदकों को दी जाती है, जहां औद्योगिकीकरण अभी तक एक मुकाम नहीं बना पाया है।

Money Matters लेकिन हमेशा नहीं

मोटे तौर पर, एक ऑनलाइन एमबीए रुपये से कुछ भी खर्च कर सकता है।  विश्वविद्यालय के आधार पर 40,000 से 15 लाख रु।  आमतौर पर, एक ऑनलाइन एमबीए की कीमत 70,000 रुपये से 15 लाख रुपये के बीच होती है।  मूल्य निर्धारण छात्रों को दी जाने वाली सुविधाओं पर आधारित है जिसमें वर्चुअल क्लासरूम, 24 × 7 चैट और हॉटलाइन, विस्तृत पाठ्यक्रम सामग्री और परामर्श शामिल हो सकते हैं।

   मूल्य निर्धारण स्पेक्ट्रम विभिन्न आर्थिक पृष्ठभूमि से छात्रों के लिए एक ऑनलाइन एमबीए सस्ती बनाता है।  जो लोग शैक्षिक ऋण लेना चाहते हैं, वे अपने बैंकों से जांच कर सकते हैं कि क्या उनकी पसंद के विश्वविद्यालय से ऑनलाइन एमबीए के लिए इस तरह की सुविधा दी जाती है।

The Top Colleges for Online MBAs in India


1. Symbiosis Institute of Distance Learning

सिम्बायोसिस भारत के शीर्ष शिक्षण संस्थानों में शुमार है।  सिम्बायोसिस का एक एमबीए अच्छी तरह से सम्मानित है और पेशेवरों को भविष्य के लिए बेहतर संभावनाओं को सुरक्षित करने में मदद करता है

2NMIMS Global Access School for Continuing Education

मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित NMIMS को भारत में एक शीर्ष बिजनेस स्कूल के रूप में दर्जा दिया गया है।  NMIMS का एक ऑनलाइन MBA उसी पारंपरिक पाठ्यक्रम द्वारा प्रस्तुत उच्च गुणवत्ता की शिक्षा की पहचान करता है।


3. Indira Gandhi National Open University

वर्षों में, इग्नू, नई दिल्ली, कक्षा के पाठ्यक्रमों में भाग लेने में असमर्थ लोगों के लिए एक शैक्षिक संस्थान के रूप में उभरा है।  इग्नू ऑनलाइन एमबीए प्रदान करता है जिसकी देशव्यापी मान्यता है।  इग्नू में ऑनलाइन एमबीए कोर्स के लिए सबसे कम फीस है- दो साल के कार्यक्रम के लिए रु. 40,000.

4. Pondicherry University

भारत की आकर्षक यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में अपना करियर बनाने के इच्छुक छात्र पांडिचेरी विश्वविद्यालय से ऑनलाइन एमबीए पर विचार कर सकते हैं।  पुडुचेरी स्थित विश्वविद्यालय पूरे दो साल का ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रम प्रदान करता है जो पर्यटन में माहिर है।

5. Osmania University

उस्मानिया विश्वविद्यालय भारत का सातवां सबसे पुराना विश्वविद्यालय है।  इसे भारत में दूरस्थ शिक्षा के अग्रदूतों में से एक के रूप में भी जाना जाता है।  जो छात्र ओस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद के साथ ऑनलाइन एमबीए पाठ्यक्रम के लिए नामांकन करते हैं, उन्हें अनुभवी पेशेवरों द्वारा उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण का आश्वासन दिया जा सकता है।

6. Annamalai University

अन्नामलाई विश्वविद्यालय द्वारा आठ विशेष एमबीए कार्यक्रमों और एक दर्जन से अधिक पोस्ट ग्रेजुएट मैनेजमेंट डिप्लोमा पाठ्यक्रमों का चयन ऑनलाइन प्रस्तुत किया जाता है।  तमिलनाडु के अन्नामलीनगर में स्थित अन्नामलाई विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाइन एमबीए की पेशकश में ई-व्यवसाय, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, मानव संसाधन प्रबंधन, विपणन प्रबंधन और अन्य शामिल हैं।


7. Bharathiar University

तमिलनाडु के कोयम्बटूर में स्थित, भारथिअर विश्वविद्यालय अपने दूरस्थ शिक्षा केंद्र के माध्यम से विभिन्न ऑनलाइन एमबीए प्रदान करता है।  भारथिअर विश्वविद्यालय तमिलनाडु सरकार द्वारा स्थापित किया गया था और इसके कठोर प्रशिक्षण के कारण इसके ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रम काफी लोकप्रिय हैं।


8. MIT School of Distance Education

भारत का एक और प्रमुख शैक्षणिक संस्थान, MIT पुणे मानव संसाधन, विपणन, सामग्री प्रबंधन, संचालन, वित्त, आईटी और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और अन्य में विशेषज्ञता प्राप्त ऑनलाइन एमबीए के लिए कई तरह के पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

9. Netaji Subhas Open University

पूर्वी और उत्तर पूर्व भारत में ऑनलाइन सीखने के लिए एक पसंदीदा गंतव्य, काम करने वाले पेशेवरों और छात्रों के लिए नेताजी सुभाष मुक्त विश्वविद्यालय प्रबंधन कार्यक्रम।  हाल के वर्षों में, कोलकाता स्थित मुक्त विश्वविद्यालय में प्रवेश चाहने वालों की संख्या बढ़ रही है।

10. Maharshi Dayanand Open University

इसके अलावा रोहतक, हरियाणा में अपने दूरस्थ शिक्षा केंद्र से ऑनलाइन एमबीए पाठ्यक्रम प्रदान करता है।  महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय द्वारा लगाए गए शुल्क काफी किफायती हैं और उन लोगों के लिए पहुंच में हैं जो सिर्फ अपने करियर को संवार रहे हैं।

 यूके, यूएस और ऑस्ट्रेलिया में स्थित लगभग एक दर्जन विश्वविद्यालय भारत में ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम प्रदान करते हैं।  उनकी डिग्री अच्छी तरह से पहचानी जाती है।  सिलेबस इन शैक्षणिक संस्थानों द्वारा कैंपस में दिए जाने वाले समान है।

चेतावनी:

 भारत भर के कई निजी विश्वविद्यालय ऑनलाइन एमबीए पाठ्यक्रम भी प्रदान करते हैं।  अपनी वेबसाइट और प्रसाद के आधार पर किसी भी विश्वविद्यालय का चयन करने से पहले, यह उनके स्नातक रोजगार दर पर नज़र रखने के लिए अच्छी तरह से काम करेगा।  विभिन्न एमबीए विश्वविद्यालयों से ऑनलाइन एमबीए पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाले कई स्नातक ऐसे डिग्री धारकों से अपेक्षित कौशल की कमी के कारण खुद को काम के लिए अयोग्य पाते हैं।  मतलब उनकी डिग्रियां उस कागज के लायक भी नहीं थीं, जिस पर वह छपा है।

छात्रों को निराशा से बचने के लिए चेकलिस्ट

 यहां कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं जो आपको ऑनलाइन एमबीए पाठ्यक्रम का चयन करने में मदद कर सकते हैं


1. क्रेडेंशियल: 

ऑनलाइन एमबीए की पेशकश करने वाले विश्वविद्यालयों के स्कोर हैं।  एक के लिए नामांकन करने से पहले, आपके द्वारा चुने गए विश्वविद्यालय की साख की जांच करना महत्वपूर्ण है।  इनमें विश्वविद्यालय के बैकर्स के बारे में चेक शामिल हैं।


 2. संकाय (Faculty)

 ऑनलाइन एमबीए कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले विश्वविद्यालयों के संकाय पर एक अच्छी नज़र आपको निर्देश की गुणवत्ता के बारे में बेहतर समझ देगी।  सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन टूल छात्रों को यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि उनके भविष्य के गुरु कितने सफल थे।

 3. रोजगार दर (Employment rates)

 बेहतर करियर की संभावनाओं के लिए हर कोई एमबीए प्रोग्राम करता है।  एमबीए स्नातकों के बीच रोजगार की दर 10 प्रतिशत या उससे कम है।  जांचें कि आपके विश्वविद्यालय / कॉलेज से कितने ऑनलाइन एमबीए स्नातक कार्यरत हैं और कहां हैं।  इससे आपको नौकरी चार्ट पर विश्वविद्यालय के रुख के बारे में पता चल जाएगा।

 4. ऑनलाइन संसाधन:(Online resources)

 ऑनलाइन संसाधन किसी भी दूरस्थ शिक्षा एमबीए कार्यक्रम के लिए रीढ़ हैं।  विश्वविद्यालय की वेबसाइटों की यात्रा से पता चलेगा कि वे कितने संसाधन प्रदान करते हैं।  हो सकता है कि इनमें से कुछ संसाधन वेबसाइट पर प्रदर्शित न हों।  यदि संभव हो तो अन्य छात्रों की कोशिश करें और उनका पता लगाएं।  उचित जवाब पाने के लिए आप फेसबुक, क्वोरा और अन्य सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर सवाल पोस्ट कर सकते हैं।  लेकिन याद रखें कि इनमें से कुछ विश्वविद्यालय ट्रोल्स को नियुक्त करते हैं जो आपके प्रश्नों का उत्तर गलत और लम्बे दावों के साथ देते हैं।

 5. प्रत्यायन और विदेशी सहयोगी (Accreditation and foreign associates)

 कुछ प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों को उनके विदेशी समकक्षों द्वारा विदेशों में मान्यता प्राप्त है।  विदेशी विश्वविद्यालय या संगठन की ऐसी मान्यता और प्रमाणिकता की तलाश करें, जो ऐसी साख को उधार दे।

 6. पैसे का मूल्य (Value for money)

 जांचें कि आपके द्वारा लिया जाने वाला विशिष्ट ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम भारत या विदेश में मांग में है।  पाठ्यक्रम की ऑनलाइन पेशकश करने वाले अन्य विश्वविद्यालयों के साथ लागत की तुलना करें और पता लगाएं कि वे दूरस्थ शिक्षा के छात्रों के लिए क्या संसाधन प्रदान करते हैं।  एक बार भुगतान किया गया पैसा शायद ही कभी किसी विश्वविद्यालय द्वारा प्रतिपूर्ति की जाती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.