भारत में विभिन्न MBA Courses की List

 बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के मास्टर, जिसे आमतौर पर एमबीए कहा जाता है, भारत में सबसे प्रतिष्ठित और प्रतिष्ठित शैक्षिक योग्यता में से एक है।  इससे पहले, भारत में अधिकांश एमबीए डिग्री धारक अमेरिकी विश्वविद्यालयों से योग्य थे।

Rightjob.in

 हालांकि, पिछले सात दशकों में परिदृश्य बदल गया है।  आजकल, भारत में एमबीए पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, जिसमें देश के दूरदराज के हिस्सों में शामिल हैं, ऑनलाइन एमबीए पाठ्यक्रम और दूरस्थ शिक्षा के लिए धन्यवाद।

वर्तमान परिदृश्य

कई राज्य संचालित, निजी और विदेशी विश्वविद्यालय एमबीए में विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।  आप भारत में कक्षा अध्ययन, ऑनलाइन एमबीए पाठ्यक्रम या दूरस्थ एमबीए के माध्यम से चयन कर सकते हैं।

 भारतीय अर्थव्यवस्था में उछाल के लिए धन्यवाद, भारत सरकार द्वारा the मेक इन इंडिया ’अभियान और इस देश में कई नए क्षेत्रों में प्रवेश करने से, यहाँ के व्यावसायिक स्कूल और विश्वविद्यालय अब कई विशेष क्षेत्रों में एमबीए पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

 इसलिए, भारत में विभिन्न प्रकार के एमबीए पाठ्यक्रम हैं।

MBA के लिए बेस्ट बिजनेस स्कूल (Best business schools for MBA)

देश का सबसे प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूल, भारतीय प्रबंधन संस्थान, भारत में विभिन्न प्रकार के MBA पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

 भारत के अन्य प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूलों में सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट, पुणे, मुंबई स्थित नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (NMIMS), SP जैन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट रिसर्च (SPJIMR) शामिल हैं।

हाल के वर्षों में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) ने भी MBA पाठ्यक्रम की पेशकश शुरू कर दी है।

विभिन्न प्रकार के MBA पाठ्यक्रम की सूची (List of Various types of MBA Courses)

भारत में सबसे अच्छे प्रकार के एमबीए पाठ्यक्रम उन सभी शीर्ष बी-स्कूलों से उपलब्ध हैं जिनका हम ऊपर उल्लेख करते हैं।

 यहां, हम प्रत्येक विशेषज्ञता के एमबीए कोर्स का विवरण प्रदान करते हैं।  पहले 10 पाठ्यक्रम भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM), अग्रणी बी-स्कूल द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं।

यहां शीर्ष एमबीए पाठ्यक्रमों की सूची दी गई है और कॉलेजों का नाम भी दिया गया है।

निर्णय विज्ञान (Decision Sciences)

निर्णय विज्ञान में एमबीए विषय आपकी कंपनी के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मदद करेंगे जो कंपनियों में उत्पन्न होने वाली प्रत्याशित और अप्रत्याशित समस्याओं को हल करने में मदद करेंगे।

 आप निर्णय लेने और समस्या निवारण के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न मॉडल और तकनीक सीखेंगे।

 इसके अतिरिक्त, आप विभिन्न सिद्धांतों और सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में भी ज्ञान प्राप्त करेंगे जो दुनिया भर के विभिन्न उद्योगों में कॉर्पोरेट स्तरों पर महत्वपूर्ण निर्णय लेने में जाते हैं।

 IIM  में निर्णय विज्ञान में एमबीए उपलब्ध है।

अर्थशास्त्र और सामाजिक विज्ञान (Economics & Social Sciences)

IIM से अर्थशास्त्र और सामाजिक विज्ञान में एमबीए के साथ, आप व्यापार, अंतर्राष्ट्रीय वित्त, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा अर्थशास्त्र, मौद्रिक नीति, आर्थिक विकास और संबंधित क्षेत्रों पर ध्यान देने के साथ macroeconomics सहित एमबीए विषय सीखेंगे।

 आप कृषि, शिक्षा, श्रम, पर्यावरण अर्थशास्त्र, बौद्धिक संपदा अधिकार (IPR) और लिंग जैसे विकास अर्थशास्त्र से संबंधित मुद्दों पर भी काम करेंगे।

उद्यमिता (Entrepreneurship)

Entrepreneurship में आईआईएम एमबीए के एक छात्र के रूप में, आपके पाठ्यक्रम में अनुसंधान को शामिल किया जाएगा जो उद्यमिता, अनुसंधान विधियों और उपकरणों में सैद्धांतिक दृष्टिकोणों की एक विस्तृत श्रृंखला को फैलाता है, और विशिष्ट संदर्भों को कवर करने वाले विभिन्न एमबीए विषयों में उद्यमशीलता की घटना देखी और अभ्यास की जाती है।

 कोर्टवर्क में अर्थशास्त्र, रणनीति और संगठनात्मक सिद्धांत जैसे संबद्ध विषयों के पाठ्यक्रम शामिल हैं।

वित्तीय लेखांकन (Finance & Accounting)

आईआईएम में वित्त और लेखा में एमबीए के लिए अध्ययन के प्रमुख क्षेत्रों में शामिल हैं: कॉर्पोरेट वित्त, टैक्स हेवन और अवैध फंड, गैर-कॉर्पोरेट क्षेत्र के वित्तीय प्रबंधन, एसेट प्राइसिंग, कैपिटल मार्केट, कॉर्पोरेट गवर्नेंस, डेरिवेटिव्स, वित्तीय लेखांकन, वित्तीय प्रबंधन और सेवाएं  , बैंकिंग, बीमा और पेंशन, मार्केट माइक्रोस्ट्रक्चर, जोखिम प्रबंधन, लागत प्रबंधन और मूल्यांकन, आदि।

सूचना प्रणालियों (Information Systems)

IIM में सूचना प्रणाली के लिए एमबीए में विषय शामिल हैं: प्रबंधकीय निर्णय लेने में सूचना प्रणाली का प्रभाव और विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों में सूचना प्रौद्योगिकी की भविष्य की भूमिका की जांच, आईटी और बिजनेस मॉडल और संगठनों पर प्रभाव।

 इसमें बिजनेस स्ट्रैटेजी, री-इंजीनियरिंग, मैनेजिंग ग्लोबली डिस्ट्रिब्यूटेड सर्विसेज, ग्लोबल आईटी आउटसोर्सिंग, आईसीटी इनेबल्ड रिलोकेशन ऑफ जॉब्स, ई-गवर्नेंस एंड आईसीटी फॉर डेवलपमेंट, अन्य के साथ-साथ आईटी स्ट्रैटेजीज में अध्ययन और शोध भी शामिल है।

व्यापार (marketing)

IIM के MBA Marketing में माहिर हैं: Business to Business Marketing, Consumer Behavior, Product Management / Brand Management, Marketing Decision मॉडल, Competitive Marketing Strategy, Services Marketing, Relationship Marketing, Sales and Distribution Management और Retailing, अन्य।

संगठनात्मक व्यवहार और मानव संसाधन प्रबंधन (Organizational Behavior & Human Resources Management)

संगठनात्मक व्यवहार और मानव संसाधन प्रबंधन में IIM के एमबीए में शामिल विषयों में शामिल हैं: व्यक्तिगत विकास, लोगों के माध्यम से प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त, उच्च तकनीक संगठनों और मानव संसाधन प्रबंधन में मानव संसाधन प्रबंधन, नेतृत्व और संगठनात्मक परिवर्तन, कॉर्पोरेट पुनर्गठन के मानव आयाम, लोगों में क्रॉस-सांस्कृतिक मुद्दे  प्रबंधन, निर्णय और निर्णय लेना, व्यक्तिगत मूल्य और दृष्टिकोण, सामाजिक उद्यमिता, संगठनात्मक संरचना और प्रक्रियाएं, ज्ञान प्रबंधन, कार्य-जीवन एकीकरण, स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन में संगठनात्मक मुद्दे और संगठनात्मक विविधता मुद्दे।

 विशेष पाठ्यक्रम संगठनात्मक सिद्धांत, विज्ञान के दर्शन, संगठनात्मक व्यवहार, सकारात्मक मनोविज्ञान, व्यवहार निर्णय लेने और मानव संसाधन प्रबंधन में भी प्रदान किए जाते हैं।

उत्पादन और संचालन प्रबंधन (Production & Operations Management)

इस कोर्स के लिए एमबीए में विषय IIM MBA इन प्रोडक्शन एंड ऑपरेशंस मैनेजमेंट में शामिल हैं: सस्टेनेबल ऑपरेशंस, सेल्युलर मैन्युफैक्चरिंग, आईटी सर्विसेज एंड इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स, एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग (ERP), JIT ऑपरेशंस, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, मैन्युफैक्चरिंग एंड सर्विस स्ट्रैटेजी, हेल्थ केयर एंड सर्विसेज  , विनिर्माण योजना और नियंत्रण, गुणवत्ता प्रबंधन, प्रौद्योगिकी रणनीति, सोर्सिंग और खरीद और रसद प्रबंधन।

 आगे के पाठ्यक्रम ऑप्टिमाइज़ेशन थ्योरी और गणितीय प्रोग्रामिंग, स्टोचस्टिक मॉडल, उन्नत उत्पादन योजना और प्रबंधन, राजस्व प्रबंधन, ओम में अनुभवजन्य मॉडल, उन्नत संचालन और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और रणनीतिक सोर्सिंग में उपलब्ध हैं।

सार्वजनिक नीति (Public Policy)

कृषि और ग्रामीण विकास, लोकतंत्र और विकेंद्रीकरण, पर्यावरण / पारिस्थितिक अर्थशास्त्र, स्वास्थ्य नीति, औद्योगिक नीति, अवसंरचना, संस्थागत संरचना और प्रभावी शासन, नीति मॉडलिंग, सार्वजनिक वित्त, सार्वजनिक प्रबंधन, सार्वजनिक सेवा वितरण, विनियम, शहरीकरण, सार्वजनिक-निजी भागीदारी  , पॉलिटिकल इकोनॉमी, जेंडर एंड डेवलपमेंट मुख्य विषय हैं जो आप IIM के MBA फॉर पब्लिक पॉलिसी में पढ़ेंगे।

रणनीति Strategy

IIM वेबसाइट के अनुसार, इसकी रणनीति में MBA के लिए छात्र रणनीतिक प्रबंधन, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, रणनीतिक गठबंधन, नए उत्पादों को विकसित करने, प्रौद्योगिकी और नवाचार के प्रबंधन और कॉर्पोरेट प्रशासन सहित विषयों का अध्ययन करेंगे।

आतिथ्य और पर्यटन प्रबंधन Hospitality & Tourism Management

MBA Hospitality & Tourism Management आमतौर पर निजी और शीर्ष बी-स्कूलों द्वारा भारत में पेश किया जाने वाला दो साल का MBA कोर्स है।

 यह आपको भारत के तेजी से बढ़ते आतिथ्य और पर्यटन उद्योग में प्रवेश करने में मदद करेगा, जो दुनिया में सबसे बड़ा है।  यह एमबीए विश्लेषण और आतिथ्य उद्योग का सामना करने वाले वैश्विक मुद्दों के प्रभाव सहित कौशल विकसित करने में सक्षम करेगा।

 आतिथ्य और पर्यटन सेवा प्रदाताओं के लिए ऑपरेटिंग वातावरण का प्रभाव, विभिन्न संस्कृतियों के प्रति संवेदनशीलता, वैश्विक मुद्दों और समाचार, व्यवसाय के विकास के अवसर, रणनीतिक योजना और क्षेत्र में अन्य सेवा प्रदाताओं के साथ समन्वय।

रसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन Logistics & Supply Chain Management

भारत लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन में पिछड़ जाने के साथ इस क्षेत्र में एमबीए की तत्काल आवश्यकता है।

 लॉजिस्टिक्स एंड सप्लाई चेन मैनेजमेंट में एमबीए दो साल का कोर्स है।  आप प्रभावी रसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के महत्व को सीखेंगे।

 अध्ययन विषयों में लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन, कोल्ड चेन, ई-कॉमर्स, एयर, सी, लैंड और रेल फ्रेट मैनेजमेंट, ई-कॉमर्स, एफएमसीजी, मैन्युफैक्चरिंग, रिटेल और एग्रीकल्चर सेक्टर की जरूरतों, एयरलाइंस की लॉजिस्टिक जरूरतों, फ्रेट कंपनियों,  आतिथ्य उद्योग, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र और अन्य।

खाद्य और कृषि व्यवसाय प्रबंधन Food & Agriculture Business Management

भारत के प्रमुख बी-स्कूल, आईआईएम अहमदाबाद द्वारा प्रस्तावित खाद्य और कृषि व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर कार्यक्रम लगातार कई वर्षों के बाद अपनी तरह का दुनिया में सर्वश्रेष्ठ एमबीए के रूप में शुमार है।

 इसका उद्देश्य युवा महिलाओं और पुरुषों को “कृषि, खाद्य, कृषि-व्यवसाय, ग्रामीण और संबद्ध क्षेत्रों के लिए सक्षम पेशेवर प्रबंधकों में” विकसित करना है।

 यह कार्यक्रम घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों क्षेत्रों में इन क्षेत्रों में सेवारत उद्यमों की जरूरतों को पूरा करता है।  कार्यक्रम प्रतिभागियों को ज्ञान, कौशल और निर्णय लेने और कृषि व्यवसाय में कार्यान्वयन के लिए दृष्टिकोण से लैस करता है।

यह प्रतिभागियों में उद्यमशीलता की क्षमताओं को प्रोत्साहित करता है ताकि उन्हें कृषि-व्यवसाय में प्रभावी परिवर्तन एजेंट बनाया जा सके और प्रतिभागियों की नेता बनने की क्षमताओं को विकसित करने और उन्हें अखंडता, नैतिकता और सामाजिक उद्देश्य के लिए प्रतिबद्धता का पोषण करने में मदद मिलती है।

सामान्य प्रबंधन General Management

सामान्य प्रबंधन में एमबीए सबसे आम है।  पाठ्यक्रम लगभग हर विश्वविद्यालय और बी-स्कूल एमबीए कार्यक्रमों की पेशकश करता है।

 भारत के सबसे प्रतिष्ठित और सर्वश्रेष्ठ बी-स्कूल, आईआईएम अहमदाबाद द्वारा सामान्य प्रबंधन में सर्वश्रेष्ठ एमबीए की पेशकश की जाती है।

आप छोटी और बड़ी कंपनियों में विभिन्न विभागों के प्रबंधन के लिए विभिन्न तकनीकों को सीखेंगे, कौशल का निवारण करेंगे और व्यावहारिक रूप से प्रबंधन में एक सफल कैरियर शुरू करने के लिए आपको सब कुछ चाहिए।

 हालाँकि, IIM अहमदाबाद के सामान्य प्रबंधन एमबीए में प्रवेश कठिन है।

कानून Law

कानून में एमबीए अजीब लग सकता है।  हालांकि, भारत के टॉपनॉट बी-स्कूलों में से एक, NMIMS, मुंबई इस दो वर्षीय पाठ्यक्रम की पेशकश कर रहा है।

 “एमबीए (कानून) कार्यक्रम छात्रों को घरेलू और वैश्विक दोनों दृष्टिकोणों से व्यावसायिक कानूनों के उन्नत ज्ञान के साथ व्यापार प्रशासन के आवश्यक ज्ञान और कौशल के साथ तैयार करेगा।

 यह NMIMS वेबसाइट के अनुसार, व्यवसाय प्रशासन और प्रमुख प्रासंगिक कानूनों के लिए विशिष्ट कौशल सेट के साथ, कॉर्पोरेट और परामर्श की दुनिया में उत्कृष्टता प्राप्त करने के इच्छुक सभी युवा वकीलों को एप्लिकेशन ओरिएंटेशन भी प्रदान करेगा।

जैसा कि भारत कॉर्पोरेट और कंपनी की नीतियों में बदलाव देखता है और बढ़ती संख्या में विदेशी कंपनियों / बहुराष्ट्रीय कंपनियों के भारतीय बाजार में प्रवेश करने के साथ, एक एमबीए कानून आपको एक महान कैरियर पर लॉन्च करेगा।

 यह भारत में सर्वश्रेष्ठ एमबीए पाठ्यक्रमों में से एक है।

दवा प्रबंधन Pharmaceutical Management

NMIMS द्वारा पेश किया गया एक और बेहतरीन कोर्स, मुंबई फार्मास्यूटिकल मैनेजमेंट में MBA है।

 जैसे-जैसे भारत का दवा क्षेत्र फल-फूल रहा है और दुनिया में अपनी तरह का सबसे उन्नत में विकसित हो रहा है, फार्मास्युटिकल मैनेजमेंट में एमबीए करने से आपको शानदार करियर शुरू करने में मदद मिलेगी।

 “फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री में प्रबंधकीय पदों के लिए, एमबीए फ़ार्मास्युटिकल मैनेजमेंट कोर्स का उद्देश्य छात्रों को दो साल की अवधि में, कठोर फील्डवर्क और शिक्षाविदों द्वारा विकसित करना है,” NMIMS वेबसाइट कहती है।

सामाजिक उद्यमिता Social Entrepreneurship

भारत में स्टार्ट-अप्स को दिए गए प्रोत्साहन के कारण, बड़ी संख्या में लोग अब उद्यमिता पर नजर गड़ाए हुए हैं।

 एक बार फिर, मुंबई स्थित एनएमआईएमएस पाठ्यक्रमों की एक नई धारा में अग्रणी के रूप में उभरता है, एमबीए इन सोशल एंटरप्रेन्योरशिप।

“यह विकास क्षेत्र के पेशेवरों के लिए एक व्यापक कार्यक्रम है जो एक तेजी से जटिल और प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में उत्कृष्टता प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं।  कार्यक्रम एक सामाजिक विवेक के साथ रणनीतिक अभिविन्यास और सफलता के लिए प्रेरणा विकसित करने का प्रयास करता है।

 सोशल एंटरप्रेन्योरशिप में पार्ट-टाइम एमबीए पाठ्यक्रम छात्रों को उद्यमशीलता की प्रथाओं और सामाजिक उद्देश्यों के लिए लाभ, गैर-लाभकारी और सरकारी क्षेत्रों के संयोजन के साथ सार्वजनिक रूप से संपर्क करने के लिए तैयार करता है, ”संस्थान का कहना है।

उद्यमिता और पारिवारिक व्यवसाय Entrepreneurship & Family Business

फिर भी NMIMS का एक और दिमागी बच्चा, उद्यमिता में एमबीए और पारिवारिक व्यवसाय कार्यक्रम 1999 में शुरू किया गया था।

 इस कठोर, त्वरित और अनुप्रयोग-उन्मुख पाठ्यक्रम के उद्देश्य हैं: वास्तविक जीवन की व्यावसायिक स्थितियों और व्यावसायिक प्रथाओं को समझने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ एक व्यावसायिक उद्यम को सफलतापूर्वक शुरू करने, विस्तार करने, विविधता लाने और प्रबंधित करने में कौशल विकसित करना।

 छात्रों में आत्मविश्वास, लक्ष्य की स्थापना, योजना, जानकारी की मांग, समस्या को हल करने, और योजनाबद्ध जोखिम लेने सहित उद्यमशीलता की क्षमताओं में वृद्धि करें।

 एक सक्षम उद्यमी और कल के एक सफल व्यवसाय कार्यकारी को विकसित करने के लिए गहन व्यक्तिगत परामर्श प्रदान करें।

एयरलाइन और हवाई अड्डा प्रबंधन Airline & Airport Management

भारत में Airline & Airport Management में MBA के लिए पाठ्यक्रम बहुत कम हैं।  भारत में सबसे अच्छे एमबीए पाठ्यक्रमों में से एक कस्तूरी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट का एमबीए इन एयरलाइन एंड एयरपोर्ट मैनेजमेंट है, जो तमिलनाडु के भारथियार विश्वविद्यालय कोयम्बटूर के सहयोग से संचालित किया जाता है।

 यह एमबीए एक दो कार्यक्रम है जो आपको एयरलाइंस और हवाई अड्डे की हैंडलिंग कंपनियों में प्रबंधन के स्तर पर नौकरी देने में मदद कर सकता है।

अंशकालिक एमबीए पाठ्यक्रम भी उपलब्ध है।  हम इसे भारत में सबसे अच्छा एमबीए कोर्स कहते हैं क्योंकि देश का विमानन क्षेत्र लगभग हर महीने एक चक्कर की गति से बढ़ रहा है।

 इसलिए, भारत बाजार में प्रवेश करने वाले अधिक हवाई वाहक को देखेगा, जबकि देश भर में नए नागरिक हवाई अड्डे भी खुलेंगे।

 सिलेबस में एयरपोर्ट ऑपरेशंस मैनेजमेंट, एयरपोर्ट सपोर्ट सर्विसेज एंड फैसिलिटीज, एयरपोर्ट फाइनेंशियल मैनेजमेंट, एयर ट्रैफिक मैनेजमेंट एंड कंट्रोल सिस्टम, इंटरनेशनल एयरपोर्ट, एयरलाइंस और कैरियर ऑपरेशंस मैनेजमेंट शामिल हैं।

रियल एस्टेट निर्माण और प्रबंधन Real Estate Construction & Management

सक्षम सिविल इंजीनियरिंग पेशेवरों और रोजगार योग्य व्यक्तियों को बनाने के उद्देश्य से, जिनके पास समाज के लाभ के लिए वैश्विक प्रोत्साहन के साथ अत्याधुनिक अवसंरचनात्मक विकास में भाग लेने के लिए ध्वनि तकनीकी और प्रबंधन क्रेडेंशियल्स हैं, NMIMS, मुंबई रियल एस्टेट में एमबीए प्रदान करता है।  निर्माण प्रबंधन।

 हाई-डिमांड एमबीए प्रोग्राम के लिए NMIMS हर साल केवल 30 सीटें प्रदान करता है, जिसका उद्देश्य प्रौद्योगिकी और प्रबंधन में सिविल इंजीनियरों के कौशल को बढ़ाना है।

 कार्यक्रम भी छात्रों के अनुसंधान, विकास और उद्यमशीलता कौशल पर केंद्रित है।  भारत के रियल एस्टेट की बड़ी कंपनियां इसका समर्थन करती हैं।

Upcoming types of MBA courses in India

जैसे-जैसे भारतीय अर्थव्यवस्था बढ़ती है, वैसे-वैसे एमबीए पाठ्यक्रमों की विशिष्टताओं की संख्या बढ़ जाती है।  पिछले तीन वर्षों के दौरान, एमबीए में पाठ्यक्रमों के नए मॉडल सामने आए हैं।

 इनमें से मुख्य हैं:

Hospital & Healthcare Management

प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक से आ रहा है – पुणे स्थित सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज (SIH) भारत में सर्वश्रेष्ठ एमबीए कार्यक्रमों में से एक है।

 यह भारत में दुर्लभ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित एमबीए इन हॉस्पिटल एंड हेल्थकेयर मैनेजमेंट में से एक है।

यह दो साल का full-time एमबीए कार्यक्रम आदर्श है, क्या आपको स्वास्थ्य सेवा, स्वास्थ्य बीमा, अस्पताल प्रबंधन और आईटी, नैदानिक ​​अनुसंधान और प्रबंधन या स्वास्थ्य संबंधी गैर-सरकारी संगठनों, कल्याण उद्योग, चिकित्सा परामर्शदाता और दवा निर्माताओं के कैरियर पर नजर रखनी चाहिए  ।

दूरसंचार Telecom

भारत दुनिया के दूसरे सबसे बड़े दूरसंचार और आईटी बाजार के रूप में रैंक करता है।  भारत का मोबाइल सेवा उद्योग वर्ष 2020 तक राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद के लिए कुछ US $ 400 बिलियन का होगा।

 ग्लोबल सिस्टम फ़ॉर मोबाइल एसोसिएशन (GSMA) के अनुसार, 2020 तक उद्योग कुछ 4.1 मिलियन नई नौकरियां पैदा करेगा।

 आप भारत के सबसे अच्छे MBA पाठ्यक्रमों में से एक टेलीकॉम और आईटी में इस उत्कर्ष उद्योग का हिस्सा हो सकते हैं।  यह उच्च मांग पाठ्यक्रम प्रतिष्ठित, पुणे स्थित एमआईटी स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा प्रस्तुत किया गया है।

 MIT-SOT का MBA टेलिकॉम 2017 में भारत के 100 सर्वश्रेष्ठ बी-स्कूलों में से एक है।

 दो साल के पूर्णकालिक एमबीए कोर्स का उद्देश्य ऐसे कौशल विकसित करना है जो भारत में दुर्लभ हैं, लेकिन बढ़ते दूरसंचार और आईटी क्षेत्रों को पूरा करने के लिए तत्काल आवश्यकता है।

Digital & Social Media Marketing

डिजिटल और सोशल मीडिया मार्केटिंग में एमबीए भारत के लिए नया है।

 इस एमबीए प्रोग्राम की पेशकश करने वाले पाठ्यक्रम अत्यंत दुर्लभ हैं।  भारत का सबसे सम्मानित बी-स्कूल, आईआईएम अपने कोलकाता परिसर से डिजिटल और सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति में एमबीए प्रदान करता है।

 यह कार्यक्रम आपके लिए डिजिटल और सोशल मीडिया की दुनिया में प्रवेश करना चाहता है, जो पहले से ही दुनिया भर में लोकप्रिय हैं और इसमें विकास की अपार संभावनाएं हैं।

 भारत में मीडिया और जनसंचार में पाठ्यक्रम आपके करियर के लिए विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि भारत में कई कंपनियां हैं जो डिजिटल अर्थव्यवस्था का हिस्सा नहीं हैं।

Events Management

इवेंट मैनेजमेंट एक ऐसा सेक्टर है जो भारत में बढ़ रहा है।

 जबकि इस देश में सैकड़ों इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां हैं, लेकिन इस क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करने वाले शिक्षण संस्थानों की भारी कमी है।

 कुछ निजी शैक्षणिक संस्थान, अब पूर्णकालिक और अंशकालिक अध्ययन के आधार पर इवेंट मैनेजमेंट में एमबीए की पेशकश कर रहे हैं।

 क्या आपको मनोरंजन, प्रदर्शनियों और इसी तरह के उद्योगों में प्रवेश करने में रुचि होनी चाहिए, आप इस एमबीए कार्यक्रम पर विचार कर सकते हैं।

कॉर्पोरेट संचार और सार्वजनिक संबंध Corporate Communication & Public Relations.

आप कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन और पब्लिक रिलेशंस में एमबीए के साथ एक लाभदायक कैरियर के लिए अपने पारस्परिक और सार्वजनिक बोलने के कौशल को महान उपयोग में ला सकते हैं।

 पुणे स्थित सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशंस (SIMC) एक दो साल का कार्यक्रम, संचार प्रबंधन में एमबीए प्रदान करता है।  मीडिया समूह, आउटलुक के एक सर्वेक्षण के अनुसार, SIMC 2017 में बड़े पैमाने पर संचार के लिए दूसरे शीर्ष कॉलेज के रूप में रैंक करता है।

 SIMC का कहना है कि यह MBA प्रोग्राम मीडिया और संचार उद्योग की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, प्रवेश स्तर पर, साथ ही साथ एजेंसियों या मीडिया हाउसों के भीतर प्रारंभिक प्रगति के दौरान, SIMC का कहना है।

भारत में अन्य प्रकार के MBA

निजी विश्वविद्यालयों के आगमन ने भारत में कई एमबीए कार्यक्रमों की शुरूआत देखी है।

 हालांकि, ये वित्त और अर्थव्यवस्था, आतिथ्य और पर्यटन और अन्य जैसे विशेष शाखाओं का एक हिस्सा हैं।

 जबकि इस तरह के पाठ्यक्रम पेट्रोलियम में एमबीए या अधिक गूढ़, एमबीए में इत्र की तरह लगता है, आपको ऐसे पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले शैक्षिक संस्थानों की साख निर्धारित करनी होगी।

 प्रस्ताव पर कुछ ऐसे पाठ्यक्रम फर्जी हो सकते हैं या जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, कुछ विशेष शाखा का एक समूह।

 कभी-कभी, ऐसे एमबीए कुछ भी नहीं हैं, लेकिन सामान्य प्रबंधन पाठ्यक्रम क्षेत्र में इंजीनियरों और विशेषज्ञों के लिए हैं।

तथ्य और आंकड़े Facts & Figures

एमबीए पाठ्यक्रमों के लिए चयन करने से पहले, हम सही करियर निर्णय लेने में आपकी सहायता करने के लिए कुछ तथ्य प्रस्तुत करते हैं।

●  भारत में लगभग 6,000 शैक्षणिक संस्थान MBA की पढ़ाई करते हैं।  इनमें सरकार द्वारा संचालित, निजी और विदेशी विश्वविद्यालय शामिल हैं।

● भारत में शैक्षिक संस्थान दो से चार साल की अवधि के एमबीए पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

● आप गृह अध्ययन द्वारा एमबीए कर सकते हैं: ऑनलाइन या दूरस्थ शिक्षा, या इनमें से अधिकांश विश्वविद्यालयों से पारंपरिक कक्षा पाठ्यक्रम।

● शैक्षिक संस्थान के आधार पर एमबीए कोर्स की लागत 150,000 से 1 मिलियन रुपये के बीच हो सकती है।

● भारत के 20 से अधिक शीर्ष रैंकिंग बिजनेस स्कूलों से एमबीए पाठ्यक्रम छात्रों की सबसे बड़ी मांग है।

● भारत भर में अनुमानित 500,000 छात्र हर साल सभी प्रकार के एमबीए पाठ्यक्रमों में दाखिला लेते हैं।

● हर साल लगभग 350,000 छात्र विभिन्न विश्वविद्यालयों से एमबीए के रूप में स्नातक होते हैं।

एमबीए के लिए रोजगार Employment for MBAs

उपरोक्त तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, यह स्पष्ट है कि भारत सालाना एमबीए डिग्री धारकों की संख्या को सबसे अधिक बढ़ाता है।

 दुर्भाग्य से, 2017 में एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (ASSOCHAM) द्वारा संकलित एक रिपोर्ट से कुछ निराशाजनक तथ्य सामने आए हैं।

 इस रिपोर्ट की मुख्य विशेषताएं शामिल हैं:

● भारत में एमबीए धारकों में से 10 प्रतिशत से कम को रोजगार मिलता है।

● उन एमबीए में से जो काम पाते हैं, औसत वेतन लगभग रु  10,000 प्रति माह।

● भारत में एमबीए पाठ्यक्रमों के लिए प्रशिक्षण की गुणवत्ता, विशेष रूप से निजी विश्वविद्यालयों और ऑनलाइन एमबीए पाठ्यक्रमों में बल्कि खराब है।  इसलिए, एमबीए की डिग्री धारकों द्वारा परंपरागत रूप से आयोजित की जाने वाली नौकरियों के लिए स्नातक आम तौर पर बीमार होते हैं।

● केवल एमबीए डिग्री धारकों के लिए रोजगार के अवसर उज्ज्वल हैं जो भारत के प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूलों या राज्य द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों से स्नातक हैं।

भविष्य की संभावनाएं Future prospects

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा 2017 की शुरुआत में संकलित एक रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले वर्षों में देश एमबीए विश्लेषकों की भारी मांग को देखेगा।

 विदेशी प्रत्यक्ष निवेश और विदेशी संस्थागत निवेश के लिए इस मांग को मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया और इस देश में और अधिक क्षेत्रों में खोलने से लाभ होगा।

 रिपोर्ट में उत्साहजनक रूप से कहा गया है कि हर साल भारतीय निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों के लिए जूनियर और मध्यम स्तर के प्रबंधकीय पदों पर 35,000 से 40,000 एमबीए स्नातकों की आवश्यकता होगी।

निष्कर्ष के तौर पर

भले ही, एक सफल कैरियर को शुरू करने के लिए, आपको topnotch बिजनेस स्कूलों और राज्य द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किए जाने वाले विभिन्न एमबीए पाठ्यक्रमों के लिए कुछ विशेष क्षेत्र में एमबीए पाठ्यक्रम के लिए नामांकन करना होगा।

 जाहिर है, भारत में सर्वश्रेष्ठ एमबीए पाठ्यक्रम का चयन बोझिल साबित हो सकता है।

 हालांकि, पर्याप्त शोध के साथ, आप एक टॉपोटेक बिजनेस स्कूल पा सकते हैं जो विश्व स्तर पर स्वीकार्य योग्यता प्रदान करता है।  याद रखें कि एमबीए पाठ्यक्रम अपेक्षाकृत महंगे हैं।

 इसलिए, उचित और व्यावहारिक कौशल प्राप्त किए बिना एक कोर्स पूरा करना केवल आपके कीमती समय, प्रयास और धन को बर्बाद करेगा।

 IIM, IIT, सिम्बायोसिस, NMIMS, SPJIMR और अन्य प्रतिष्ठित बी-स्कूलों में प्रवेश करना अतिरिक्त प्रयास है।

 हालांकि, किसी भी उद्योग में आपकी संभावनाओं पर विचार करते हुए ऐसे अतिरिक्त प्रयास सार्थक हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.