भारत के 10 सबसे बड़ी Interior डिजाइन courses और कॉलेज

जब उन दिनों Basic functionality  के लिए आवासीय residential apartments, कार्यालय भवन और शॉपिंग सेंटर बनाए गए थे, अब खत्म हो गए हैं।


इसके बजाय, लोग अब voluntary interiors क्षेत्रों के लिए जाते हैं, चाहे वह किसी building, कार्यालय office या घर के भीतर हो।  और उन creating amazing interiors को बनाना जहां हम सभी पसंद करते हैं या काम करना पसंद करते हैं, interior designer द्वारा बनाया गया है।


इस तथ्य से यह साबित होता है कि भारत में आजकल interior design courses और skilled professionals  काफी मांग में हैं।

Interior Design में कैरियर



हालांकि आंतरिक डिजाइनरों की मांग क्षेत्र में शानदार योग्यता रखने वालों तक ही सीमित है।  इसका मतलब है, आपको भारत के शीर्ष Top 10 interior designing कॉलेजों में से किसी एक से  degree लेनी चाहिए।

इसका एक कारण है

एक अच्छी तरह से योग्य,creative interior designer  रु.400,000 से रु. 2 मिलियन प्रति वर्ष के बीच कुछ भी कमा सकता है।  क्योंकि Interior designers को बहुत सारे skills जानने की जरूरत है।

 सबसे महत्वपूर्ण कौशल skill is creativity रचनात्मकता है जिसके बाद उच्च स्तर high levrel of emotional intelligence की भावनात्मक बुद्धि है।  ये दो कौशल आपको एक शानदार इंटीरियर डिजाइनर बनने में मदद करते हैं।

 और आपको वैश्विक आंतरिक डिजाइन रुझानों को समझने के लिए बहुत धैर्य, विस्तार और शोध कौशल के लिए आंख की आवश्यकता होगी।

 इसलिए, यदि आप इंटीरियर डिजाइन पाठ्यक्रमों के साथ एक सफल कैरियर बनाना चाहते हैं, तो इनमें से किसी भी सर्वश्रेष्ठ कॉलेज में शामिल होने पर विचार करें।

भारत में Top 10 Interior Design courses और कॉलेज

यह सूची पूरी तरह से योग्यता पर आधारित है।  ऐसे कई अन्य संस्थान हैं जो Interior Design Courses प्रदान करते हैं।  हालांकि, मैं जिन Collage का उल्लेख करता हूं, वे सर्वश्रेष्ठ हैं।

Sir JJ School of Arts (Mumbai)


Bachelor of Fine Arts- Interior Decoration  एक चार साल का कोर्स है, जो मुंबई में सर जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स का बहुत सम्मान है।

 इस स्कूल की स्थापना भारत के पहले बैरोनेट मुंबई शहर (तत्कालीन बॉम्बे) के संस्थापक पिता सर जमशेदजी जीजीभोय ने की थी।

 BFA के लिए प्रवेश-Interior Decoration course  योग्यता द्वारा strictly से है।  और एक सीट प्राप्त करना आसान नहीं है क्योंकि कोई भी विश्वास कर सकता है।

 क्योंकि Sir JJ School of Arts  के स्नातको की भारत और विदेशों में उच्च मांग में हैं।  वास्तव में, अधिकांश छात्रों को स्नातक होने के दौरान high- सैलरी internships या नौकरी मिलती है।


राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (विभिन्न स्थान)
National Institute of Design (Various Locations)


Micro, Small & Medium Enterprises (MSMEs).
 को डिजाइनिंग सेवाएं प्रदान करने की भारत सरकार की नीति के हिस्से के रूप में, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन का पहला परिसर 1961 में अहमदाबाद में खोला गया था।

 NIDs भारत के अग्रणी डिजाइन स्कूलों में शुमार है।  भारत के सभी NID वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत कार्य करते हैं।  NID के सभी परिसरों में Bachelor of Design- Furniture & Interior Design चार वर्षीय पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

आपको Bachelor of Design course में प्रवेश पाने के लिए एक कठिन प्रवेश परीक्षा Aptitude Test (NID-DAT) पास करना होगा।

NID  के पास वर्तमान में अहमदाबाद, गांधीनगर, बैंगलोर, विजयवाड़ा, जोरहाट, कुरुक्षेत्र और भोपाल में परिसर हैं।  जल्द ही भविष्य में देश के अन्य हिस्सों में और अधिक परिसर खोलने की योजना है

School of Design- NMIMS (Various Locations)


Narsee Monjee Institute of Management Studies (NMIMS) में School of Design अपनी शैली में सर्वोच्च शैक्षणिक संस्थानों में शुमार है।

उनके 6 परिसरों से चार साल के आवासीय (Residential) पाठ्यक्रम के लिए एक बैचलर ऑफ डिजाइन (Humanizing Technology ) है।  यह भारत में एक विशेष पाठ्यक्रम है और इसलिए, सीटों की मांग बहुत अधिक है।

 इस कार्यक्रम के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको बारहवीं के बाद के कार्यक्रम (NMIMS-NPAT) के लिए NMIMS नेशनल टेस्ट पास करना होगा।

 जिन छात्रों ने HSC या इसके समकक्ष न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ या इसके समान अंक प्राप्त किए हैं, वे NMIMS-NPAT परीक्षा के लिए आवेदन करने और बैचलर ऑफ डिजाइन कोर्स में प्रवेश पाने के लिए पात्र हैं।

उनके पास मुंबई, शिरपुर, बैंगलोर, हैदराबाद, इंदौर और नवी मुंबई में परिसर हैं।  पाठ्यक्रम जल्द ही धुले और चंडीगढ़ में अपने आगामी परिसरों में पेश किया जाएगा


मद्रास विश्वविद्यालय

University of Madras


मद्रास विश्वविद्यालय अपने चेन्नई परिसर से तीन वर्षीय Bachelor of Science in Interior Design & Décor  कोर्स प्रदान करता है।  इस स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर है।
 हालांकि, छात्रों को HSC परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है या योग्यता के बराबर है।
विश्वविद्यालय में छात्रों के लिए  Master of  Interior Design and Décor में Master of Science भी है जो अपने इंटीरियर डिजाइनिंग कैरियर को और आगे ले जाना चाहते हैं।
 दोनों पाठ्यक्रमों में पारंपरिक के साथ-साथ modern interior designs पर प्रशिक्षण शामिल है।  विश्वविद्यालय के पास अपने BSc- Interior Design & Décor कोर्स के लिए अत्याधुनिक उपकरण हैं।
गवर्नमेंट गर्ल्स पॉलिटेक्निक (लखनऊ)

Government Girls Polytechnic (Lucknow)


विशेष रूप से female students  के लिए एक और कोर्स उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में  Government Girls Polytechnic

 में उपलब्ध है।
 यह कॉलेज 1963 में भारत सरकार और World Bank समूह के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में बनाया गया था ताकि Female students को इंजीनियरिंग डिप्लोमा शिक्षा प्रदान की जा सके।
 GGP-लखनऊ में दो आंतरिक interior designडिजाइन पाठ्यक्रम हैं।  एक आंतरिक सजावट और डिजाइन पाठ्यक्रम का तीन साल का डिप्लोमा और साथ ही महिलाओं के लिए तीन साल का डिप्लोमा ऑफ आर्किटेक्चरल असिस्टेंट है जो इंटीरियर डिजाइन में करियर बनाना चाहते हैं।



गोवा कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर
Goa College of Architecture


तीन साल की अवधि के  Bachelor of Architecture और  Interior Design पाठ्यक्रम गोवा कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर से उपलब्ध हैं, जो गोवा विश्वविद्यालय और AICTE , नई दिल्ली के तहत कार्य करता है।
 इन पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश उच्च अंकों के साथ AICTE की प्रवेश परीक्षा को क्लीयर करना होता है।  भावी छात्रों को अपने HSC परीक्षा या समकक्ष में 60%  और उससे अधिक अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
GCA के छात्र स्मारकों और ऐतिहासिक इमारतों के अंदरूनी और बाहरी हिस्सों की बहाली के लिए विभिन्न स्थानीय और राष्ट्रीय परियोजनाओं में भाग लेते हैं।
 कॉलेज में अपेक्षाकृत छोटा परिसर है।  विभिन्न स्रोतों के अनुसार, सीटों की संख्या प्रति वर्ष केवल 50 छात्रों तक सीमित है।
सरदार वल्लभभाई पटेल प्रौद्योगिकी संस्थान (वलसाड)

Sardar Vallabbhai Patel Institute of Technology (Valsad)

मुंबई और सूरत के बीच स्थित वलसाड शहर में स्थित SVIT आर्किटेक्चर में बैचलर डिग्री प्रदान करता है।  छात्र पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में इंटीरियर डिजाइन और इसकी विभिन्न तकनीकों को भी सीखते हैं।
 ये आंतरिक डिजाइन पाठ्यक्रम गुजरात विश्वविद्यालय द्वारा राज्य के टियर -2 और टीयर -3 शहरों में छात्रों को व्यावसायिक पाठ्यक्रम लाने के लिए अपने कार्यक्रम के हिस्से के रूप में प्रदान किए जाते हैं।
Bachelor of Architecture कोर्स चार साल के लिए होता है और HSC परीक्षा या उनके समकक्ष कम से कम 60%  अंकों के साथ छात्रों के लिए खुला है।
 यह एक अपेक्षाकृत नया शैक्षणिक संस्थान है जो सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत संचालित होता है।  SVIT की वेबसाइट के अनुसार, हर साल केवल 80 सीटों की पेशकश होती है।

ZICA (Indore)

Zee Institute of Creative

Zee Institute of Creative Arts इंदौर में स्थित है।  यह भारत के प्रमुख टीवी नेटवर्क, Zee Group द्वारा संचालित है।  हालांकि ZICA एनीमेशन और ग्राफिक्स के लिए रचनात्मक पाठ्यक्रमों के साथ शुरू हुआ, अब उनके पास हर छात्र के लिए दो शानदार इंटीरियर डिज़ाइन पाठ्यक्रम हैं जो क्षेत्र सीखना चाहते हैं।
 इंटीरियर डिजाइनिंग में दो साल का प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम एक ऐसा कोर्स है जो आपको नवीनतम प्रशिक्षण विधियों का उपयोग करके इंटीरियर डेकोर, डिजाइनिंग सिस्टम और रुझानों के बारे में सब कुछ सिखाता है।



इंटीरियर डिजाइन में एक साल का व्यावसायिक कार्यक्रम उन छात्रों के लिए उपयुक्त है जो क्षेत्र में प्रवेश स्तर की नौकरियों (Entry level jobs in the field) के साथ शुरुआत करना चाहते हैं।
 Qualify प्राप्त करने के लिए, आपको SSC या इसके समकक्ष पूरा करना होगा।  कोई प्रवेश परीक्षा नहीं है।  ZICA का दावा है कि यह मध्य भारत में अपनी तरह के सबसे  Leading Institute संस्थान में शुमार है।

George Institute of Interior Design (Kolkata)

जॉर्ज इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीरियर डिजाइन (कोलकाता)


George Institute of Interior Design

 भारत के सबसे पुराने Educational foundations  में से एक है, George Telegraph  ट्रेनिंग Institute जो 1920 में स्थापित किया गया था।
 GIID इस फाउंडेशन का नवीनतम उपक्रम है।  आंतरिक डिजाइन के क्षेत्र में, GIID चार अलग-अलग interior design पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो आमतौर पर सभी छात्रों के लिए खुले होते हैं।
GIID के पास चार महीने का सर्टिफिकेट कोर्स इन एक्सपर्ट प्रोफेशनल इंटीरियर डिजाइन, एक साल का Diploma in Professional Interior Design , दो साल का Advanced Diploma in Professional Interior Design और तीन साल का Bachelor of Vocation in Interior Design  होता है।
 इन पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण करने के लिए कोई विशेष मापदंड (Special criteria) नहीं हैं।
 माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र वाला कोई भी व्यक्ति प्रमाणपत्र और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए Qualify प्राप्त करता है, जबकि HSC Advanced Diploma  और स्नातक डिग्री के प्रवेश के लिए आवश्यक है।

SNDT Women’s University (Mumbai)

विशेष रूप से महिला छात्रों के लिए, मुंबई में प्रसिद्ध SNDT  महिला विश्वविद्यालय आंतरिक डिजाइन पाठ्यक्रम में तीन वर्षीय  Bachelor of Vocation  प्रदान करता है।
 हर साल, SNDT महिला विश्वविद्यालय interior design   पाठ्यक्रमों के लिए केवल 30 सीटें प्रदान करता है।  इसलिए, प्रवेश  purely रूप से योग्यता के साथ-साथ पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर है।  यह पाठ्यक्रम उन महिलाओं के लिए खुला है जो अपने हायर सेकेंडरी स्कूल (HSC) की परीक्षा या इसके समकक्ष कम से कम 50%  अंक प्राप्त करती हैं।
Bachelor of Vocation in Interior Design , भारत में किसी भी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से Interior Design  में डिप्लोमा रखने वाली महिलाओं के लिए भी खुला है।
 Interior Design  में राष्ट्रीय कौशल योग्यता Framework  (NSQF) प्रमाणन रखने वाली महिलाएं भी इस पूर्णकालिक (fulltime degree) डिग्री कार्यक्रम में शामिल हो सकती हैं।

Online Interior Design Courses

आजकल, भारतीय और विदेशी शिक्षण संस्थानों के साथ-साथ ई-लर्निंग पोर्टलों पर कई ऑनलाइन इंटीरियर डिज़ाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।
 जब मैं इन पाठ्यक्रमों पर अपनी टिप्पणी आरक्षित करता हूं, तो आप पाठ्यक्रम के लिए नामांकन करने से पहले उनके पाठ्यक्रम, शुल्क संरचना, प्लेसमेंट और अन्य मापदंडों पर एक नज़र डाल सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.