बेहतर Job विकल्प : 20 मोस्ट पॉपुलर डिप्लोमा कोर्स 2021|20 Most Popular Job Oriented Diploma Courses 2021 in Hindi

 आजकल, नौकरी के छेत्र में भारी प्रतिस्पर्धा के साथ, कई युवा इस तथ्य से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि सिर्फ एक डिग्री ही उन्हें प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल करने में मदद नहीं कर सकती है।


 यही कारण है कि जब वे अपने डिग्री स्तर पर होते हैं या वे अपनी डिग्री पूरी करने के बाद भी ऐसे कोर्स लेना चाहते हैं, तो वे नौकरी-उन्मुख डिप्लोमा कोर्स जैसे कुछ अतिरिक्त कोर्स करना चाहते हैं।




20 सबसे लोकप्रिय नौकरी ओरिएंटेड डिप्लोमा कोर्स


    वैसे तो दर्जनों जॉब ओरिएंटेड डिप्लोमा कोर्स हैं लेकिन यहां मैं आपको 20 सबसे लोकप्रिय जॉब ओरिएंटेड डिप्लोमा कोर्सेज के बारे में बताने जा रहा हूं:


    1. PG Diploma in Preventive & Promotive Healthcare


    यह एक बेहतरीन जॉब ओरिएंटेड डिप्लोमा कोर्स है।  वर्तमान आधुनिक जीवन शैली कई बीमारियों को जन्म दे रही है और लोग इन बीमारियों जैसे अवसाद, मोटापा, कैंसर और हृदय संबंधी मुद्दों से निपटने के तरीकों की तलाश करते हैं और यही इस पाठ्यक्रम में पंजीकरण कराने वालों को सिखाया जाता है।


     इस पाठ्यक्रम में प्रभावी रोग प्रबंधन और निवारक उपायों को पढ़ाया जाता है, जो किसी भी स्नातक के साथ उम्मीदवारों के लिए खुला है।  यह एक वर्षीय पाठ्यक्रम डॉ. बी.आर.  अम्बेडकर मुक्त विश्वविद्यालय से कराया जाता है। इस कोर्स की फीस 17,000 रुपये है।


    2. Diploma in Paithani Handicraft & Modern Garments


    पैठानी बुनाई, जो कि महाराष्ट्र राज्य में एक पारंपरिक पहचान है, इस पाठ्यक्रम में पढ़ाया जाता है।  इस पारंपरिक बुनाई पद्धति को अगली पीढ़ी तक ले जाने की दृष्टि से YCMOU विश्वविद्यालय द्वारा यह पेशकश की जाती है।


     कक्षा 10 के प्रमाणन वाले उम्मीदवार इस एक वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, जिसकी फीस 20300 रुपये होगी।  शिक्षा का माध्यम द्विभाषी मराठी होगा।


    3. Yuvodaya


    स्नातकों और बीमा एजेंटों के लिए यह कार्यक्रम दिल्ली विश्वविद्यालय और मेट लाइफ इंश्योरेंस द्वारा 3 महीने के पाठ्यक्रम के रूप में पेश किया जाता है।


     यह आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज में पेश किया जाता है, जो इच्छुक उम्मीदवारों के रोजगार कौशल में सुधार के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध है।


     यह दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा अकेले उक्त कॉलेज में स्नातक कार्यक्रमों के साथ एक ऐड-ऑन कोर्स के रूप में पेश किया जाता है।


    4. डिप्लोमा इन आर्काइव्स कीपिंग |Diploma in Archives Keeping


    आर्काइव्स कीपिंग को एक बेहतर जॉब ओरिएंटेड डिप्लोमा कोर्स भी माना जाता है।  अन्नामलाई विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय द्वारा पेश किए जाने वाले इस एक वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए आवेदकों को पुरातत्व या इतिहास में मास्टर ऑफ आर्ट्स की आवश्यकता होती है।


     इस पाठ्यक्रम के पूरा होने पर, उम्मीदवार रेप्रोग्राफी, संरक्षण और अभिलेखीय विज्ञान के अन्य क्षेत्रों जैसे क्षेत्रों में व्याख्याता, अभिलेख प्रबंधक, जनसंपर्क अधिकारी, पुस्तकालयाध्यक्ष, सूचना प्रबंधक और पुरालेखपाल के रूप में रोजगार पा सकते हैं।


    5. Certification in Finance and Accounts


    बीकॉम स्नातकों के लिए यह कोर्स जेनपैक्ट के सहयोग से एनआईआईटी यूनिका द्वारा पेश किया जाता है। कोर्स शुल्क 10150 रुपये है और अवधि 4 सप्ताह है।


     पाठ्यक्रम को बुनियादी आवाज प्रशिक्षण, व्यावसायिक प्रक्रियाओं के बाद उन्नत आवाज प्रशिक्षण और मौलिक वित्त में विशेषज्ञता के बाद पाठ्यक्रम लेने वालों को ध्वनि ज्ञान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


    6. Diploma in Education Technology |शिक्षा प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा


    उच्च माध्यमिक योग्यता वाले उम्मीदवारों के लिए यह पाठ्यक्रम एमपी भोज विश्वविद्यालय द्वारा 6900 रुपये में पेश किया जाता है।  पाठ्यक्रम की अवधि एक वर्ष है और यह छात्रों को शैक्षिक सेटिंग्स में मल्टीमीडिया एकीकरण के साथ पेश करेगा।


     शिक्षा प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा शिक्षक बनने के उद्देश्य से उम्मीदवारों के लिए है और अपने शिक्षण अभ्यासों में मल्टीमीडिया प्रौद्योगिकी का उपयोग करना चाहते हैं।


    7. बैचलर ऑफ टूरिज्म स्टडीज |Bachelor of Tourism Studies


    यह कोर्स ओबेरॉय ग्रुप द्वारा भारत के विभिन्न शहरों में स्थित उनके होटलों में पेश किया जाता है और यदि आप जॉब ओरिएंटेड डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प है।


     3 साल तक चलने वाले इस कोर्स के सफल समापन पर, छात्रों को इग्नू से बैचलर ऑफ टूरिज्म स्टडीज से सम्मानित किया जाएगा और उन्हें ओबेरॉय ग्रुप से एक प्रवीणता प्रमाण पत्र भी मिलेगा और यहां बड़ी बात यह है कि उम्मीदवार भी  ओबेरॉय होटल्स में ऑपरेशनल असिस्टेंट का पद हासिल करें।


     उच्च अध्ययन के इच्छुक लोग नौकरी के बजाय ओबेरॉय सेंटर ऑफ लर्निंग एंड डेवलपमेंट में दो साल के प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकल्प भी चुन सकते हैं।  आवश्यक योग्यता 10+2 है और पाठ्यक्रम 3500 रुपये के वजीफे के साथ मुफ्त दिया जाता है।


    8. निर्देशात्मक डिजाइन में पीजी डिप्लोमा|PG Diploma in Instructional Design


    निर्देशात्मक डिजाइन Instructional Design programme में पीजी डिप्लोमा छात्रों को पाठ्यक्रम के डिजाइन, वितरण और मूल्यांकन के लिए आवश्यक सैद्धांतिक और व्यावहारिक कौशल प्रदान करेगा।


     वे सिम्बायोसिस सेंटर फॉर डिस्टेंस लर्निंग द्वारा पेश किए गए इस पाठ्यक्रम से निर्देश डिजाइन पर पेशेवर योग्यता प्राप्त कर सकते हैं।  पाठ्यक्रम शुल्क 18000 रुपये है और अवधि एक वर्ष है।


     किसी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक इस पाठ्यक्रम के लिए पात्र हैं।


    9. कीमो-सूचना विज्ञान में स्नातकोत्तर डिप्लोमा |Post Graduate Diploma in Chemo-Informatics


    कीमो-सूचना विज्ञान में डिप्लोमा भी एक लोकप्रिय डिप्लोमा पाठ्यक्रम है।  इस एक वर्षीय कार्यक्रम में जीव विज्ञान या गणित की डिग्री वाले स्नातकों के लिए 11000 रुपये खर्च होंगे।  यह कोर्स बायोटेक्नोलॉजी, फार्मास्यूटिक्स और एग्रोकेमिकल्स जैसे आगामी क्षेत्रों के लिए उपयुक्त प्रतिभा बनाने के लिए है और यह एमपीबीओयू विश्वविद्यालय द्वारा पेश किया जाता है।


     हालांकि, पाठ्यक्रम की अवधि एक वर्ष है, एक बार पंजीकृत होने के बाद, उम्मीदवारों को 3 साल के भीतर पाठ्यक्रम पूरा करने का मौका प्रदान किया जाता है।


    10. खुदरा प्रबंधन कार्यक्रम |Retail Management Programme


    उम्मीदवार, जिन्होंने 60% से अधिक अंकों के साथ उच्च माध्यमिक पूरा किया है, इस खुदरा प्रबंधन डिप्लोमा पाठ्यक्रम को 12 महीने की अवधि के साथ लेने के लिए पात्र हैं।


     यह कोर्स कोलकाता में स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जॉब ट्रेनिंग द्वारा प्रदान किया जाता है और शुल्क 35000 रुपये है।  यह कोर्स उन उम्मीदवारों के लिए है, जो तेजी से बढ़ते खुदरा क्षेत्र में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं।


    11. खाद्य और पेय सेवा प्रबंधन में डिप्लोमा |Diploma in Food & Beverage Services Management


    उच्च माध्यमिक पूर्ण उम्मीदवारों के लिए खाद्य और पेय सेवा प्रबंधन में डिप्लोमा महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किया जाता है।  इन उम्मीदवारों को उच्च माध्यमिक स्तर पर कम से कम 45% अंक प्राप्त करने चाहिए।


     इस विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय द्वारा प्रदान किया जाने वाला यह कोर्स एक साल का है और इसकी फीस 21900 रुपये है।


     उम्मीदवारों को प्रशिक्षण और खाद्य और पेय सेवाएं, संबंधित उपकरण के साथ-साथ खाद्य सेवा विधियों पर व्यावहारिक प्रशिक्षण, उपकरण का ज्ञान और व्यक्तिगत सौंदर्य प्रदान किया जाएगा।


    12. विद्युत वितरण प्रबंधन में उन्नत प्रमाणपत्र |Advanced Certificate in Power Distribution Management


    यह छह महीने का कोर्स IGNOU द्वारा 4000 रुपये में पेश किया जाता है और यह इंजीनियरिंग डिग्री और डिप्लोमा धारकों के लिए है।


     कार्यक्रम का उद्देश्य विद्युत वितरण क्षेत्र में वर्तमान विकास और सुधारों के बारे में जानकारी का प्रसार करना है।  ऊर्जा प्रबंधन और बिजली वितरण फोकस के प्रमुख क्षेत्र हैं।


    13. आईएटीए फाउंडेशन कोर्स |IATA Foundation Course


    कुओनी अकादमी द्वारा प्रदान किया जाने वाला IATA फाउंडेशन डिप्लोमा कोर्स 10+2 योग्यता वाले उम्मीदवारों के लिए है।  पाठ्यक्रम के विभिन्न स्तर हैं और प्रत्येक स्तर के लिए अवधि चार से छह महीने की होगी।


     कोर्स के सफल समापन पर, उम्मीदवार प्रमुख पर्यटन और ट्रैवल फर्मों में नौकरी पा सकते हैं।


    14. रेडियो जॉकींग और टीवी समाचार पढ़ना |Radio Jockeying & TV News Reading


    दिल्ली विश्वविद्यालय में विभिन्न पाठ्यक्रमों का अनुसरण करने वाले सभी छात्रों के लिए, यह रेडियो जॉकीइंग और टीवी समाचार पढ़ना पाठ्यक्रम इस विश्वविद्यालय द्वारा आर.के.  फिल्म्स और मीडिया अकादमी।


     यह उन उम्मीदवारों के लिए सबसे अच्छा कोर्स हो सकता है, जो मीडिया उद्योग में शामिल होना चाहते हैं, जिसके निकट भविष्य में काफी वृद्धि होने की उम्मीद है।


     पाठ्यक्रम शुल्क 15000 रुपये है और यह 10 + 2 योग्यता वाले उम्मीदवारों के लिए है और पाठ्यक्रम की अवधि 3 महीने है।


    15. रियल एस्टेट सिद्धांत और व्यवहार |Real Estate Principles and Practices


    भारतीय रियल एस्टेट संस्थान वर्तमान में रियल एस्टेट क्षेत्र और अन्य क्षेत्रों में काम कर रहे स्नातकों और पेशेवरों के लिए यह पाठ्यक्रम प्रदान करता है।


     तीन महीने तक चलने वाले इस कोर्स की कीमत 12500 रुपये होगी।  यह ऑनलाइन संस्करण और पत्राचार संस्करण दोनों में पेश किया जाता है।


     लोग इस कोर्स से रियल एस्टेट व्यवसाय की मूलभूत अवधारणाओं के बारे में समझ सकते हैं और वे उस अर्थशास्त्र को भी समझेंगे जो रियल एस्टेट निर्णय लेने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है।


     सफल समापन पर, उम्मीदवार वित्त कंपनियों, ब्रोकरेज हाउस और रियल एस्टेट डेवलपर्स के साथ नौकरी पा सकते हैं।


    16. स्टोरेज सर्टिफाइड प्रोफेशनल कोर्स |Storage Certified Professional Course


    यह शॉर्ट-टर्म कोर्स, जो 3 दिनों तक चलेगा, इंस्टीट्यूट ऑफ स्टोरेज, इंटीग्रेशन एंड फ्यूचर टेक्नोलॉजीज द्वारा पेश किया जाता है।


     पाठ्यक्रम शुल्क 25000 रुपये है और यह सूचना प्रौद्योगिकी या भंडारण नेटवर्किंग संचालन में कम से कम 6 महीने के अनुभव के साथ कंप्यूटर साक्षर के लिए है।


     उम्मीदवार इस कोर्स से बैकअप और स्टोरेज टेक्नोलॉजी के बारे में शिक्षित होंगे।  यह कुशल भंडारण विशेषज्ञ बनाने के लिए है।


    17. अंग्रेजी पढ़ाने में डिप्लोमा |Diploma in Teaching English


    अंग्रेजी में कम से कम 50% अंकों के साथ उच्च माध्यमिक योग्यता वाले उम्मीदवार इस पाठ्यक्रम में आवेदन करने के पात्र हैं।  यह सिम्बायोसिस सेंटर फॉर डिस्टेंस लर्निंग द्वारा एक वर्ष के लिए पेश किया जाता है।


     शुल्क 7000 रुपये है और उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम लेने के लिए कम से कम 16 वर्ष की आयु पूरी करनी चाहिए।  कार्यक्रम का उद्देश्य अंग्रेजी पढ़ाने के तरीकों में दक्षता विकसित करना है।


    18. सहकारी प्रबंधन स्नातक बैचलर |Bachelor of Co-operative Management


    यह 3 साल का कार्यक्रम YCMOU विश्वविद्यालय द्वारा पेश किया जाता है।  कक्षा 12 की योग्यता वाले उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 6000 रुपये का भुगतान करना होगा।  पाठ्यक्रम का उद्देश्य देश में सहकारी समितियों के प्रबंधन में करियर के लिए उम्मीदवारों को तैयार करना है।


    19. हार्डवेयर नेटवर्किंग और डिजिटल संचार में बीएससी |B.Sc in Hardware Networking & Digital Communication


    यह पाठ्यक्रम उच्च माध्यमिक योग्यता वाले उम्मीदवारों के लिए है और यह कर्नाटक राज्य मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तुत किया जाता है।  कार्यक्रम के लिए शुल्क 89700 रुपये है।


     यह हार्डवेयर और नेटवर्किंग में अंतरराष्ट्रीय करियर की तलाश करने वाले उम्मीदवारों के लिए उपयुक्त है।  यह एक उद्योग-उन्मुख प्रमाणन कार्यक्रम है।


    20. परामर्श और परिवार चिकित्सा में एमएससी |M.Sc in Counseling and Family Therapy


    यह दो साल का कार्यक्रम इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा पेश किया जाता है और शुल्क 25,000 रुपये है।  यह उम्मीदवारों को परिवार परामर्शदाता के रूप में तैयार करने के लिए है, जो इन दिनों काफी मांग में हैं।


     भारत में, इन पेशेवरों की कमी इन दिनों अत्यधिक महसूस की जाती है और किसी भी यूजी योग्यता वाले उम्मीदवार इस पाठ्यक्रम के लिए पात्र हैं।


     निष्कर्ष निकालने के लिए, भारत में कई नौकरी-उन्मुख पाठ्यक्रम हैं और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के अलावा, उम्मीदवारों की सहायता के लिए कुछ डिग्री और पीजी पाठ्यक्रमों के बारे में विवरण भी ऊपर दिया गया है।


    मेरे बारे में


    नमस्कार मेरा नाम LD Tandon है, मैं छत्तीसगढ़ रायपुर के एक छोटे से गांव में रहता हूं। मै पेशे से OT Technicion NHM में हु। मुझे किसी के बारे में लिखना सर्च करना और लोगो को कुछ जानकारी देने का प्यास रहता है।

    Leave a Comment

    Your email address will not be published.